अन्य खबरें

इफको एमडी ने श्रीलाल शुक्ल को किया याद

देश के तीसरे सबसे बड़े पुरस्कार पद्मभूषण से सुशोभित श्रीलाल शुक्ल को हिंदी साहित्य के महान सितारों में से एक माना जाता है। उनकी सबसे चर्चित कृति “राग दरबारी” हिंदी साहित्य की सर्वश्रेष्ठ रचनाओं में से एक है।

उनकी मृत्यु 28 अक्टूबर 2011 को हुई और इस दिन को उनकी “पुण्यतिथि” के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर महान लेखक को याद करते हुए, इफको के एमडी डॉ अवस्थी, जो उनके दामाद हैं, ने उनके साथ बिताये समय के बारे में ट्वीट किया।

अवस्थी ने लिखा, “आज पद्मभूषण पुरस्कार विजेता “राग दरबारी” के साहित्यकार की पुण्यतिथि है, जो कालजयी है। उनके साथ बिताए स्नेहमय क्षण मेरे लिए अमूल्य निधि हैं। मैं उनकी स्मृति को लाखों बार सलाम करता हूँ और सम्मानपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं।”

स्मरणीय है कि इफको ने 2011 में उनके नाम पर एक साहित्यिक पुरस्कार की स्थापना की, जो देशहित में जीवन पर उत्कृष्ट लेखन के लिए हर साल दिया जाता है। श्रीलाल शुक्ल एक बहुमुखी लेखक थे, जिन्होंने ग्रामीण जीवन के साथ-साथ अर्ध-शहरी क्षेत्रों को अपनी समग्रता में चित्रित किया और देश में व्याप्त शोषणकारी व्यवस्था पर तीखा प्रहार किया।

इस पुरस्कार के कुछ विजेताओं में विद्या सागर नौटियाल, शेखर जोशी, संजीव, मिथिलेश्वर, अष्टभुजा शुक्ला, कमला कांत त्रिपाठी और रामदेव धुरंधर शामिल हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close