ताजा खबरेंविशेष

गुणवत्ता उत्तम और दाम कम; बिस्कोमान द्वारा कश्मीरी सेब की बिक्री

किसानों को उचित दर पर यूरिया मुहैया कराने के बाद, बिहार मार्केटिंग कोऑपरेटिव फेडरेशन ‘बिस्कोमान’ अब राज्य में फैले अपने ब्रिकी काउंटरों के माध्यम से कम दाम पर कश्मीरी सेब की बिक्री कर रहा है।

प्रसिद्ध कश्मीरी सेब बिस्कोमान बिक्री काउंटरों पर 75 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचे जा रहे हैं। “बिस्कोमान और नेफेड न केवल बिहार के लोगों बल्कि जम्मू-कश्मीर के सेब उत्पादकों के हित में सराहनीय काम कर रही हैं, जो धारा 370 के समाप्त होने के मद्देनजर बाजार खोजने में सक्षम नहीं थे। यह देश के कल्याण के लिए समर्पित एक सेवा है”, एक पर्यवेक्षक ने कहा।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा नेफेड को कश्मीर से सेब की खरीद का काम सौंपने के तुरंत बाद नेफेड ने बिस्कोमान को अपनी एजेंसी के रूप में बिहार राज्य में नियुक्त किया था। इस चुनौती में नेफेड को बड़ी सफलता मिली है।

राज्य के कृषि मंत्री प्रेम कुमार और सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह ने संयुक्त रूप से राज्य के कई प्रतिष्ठित सहयोगियों की उपस्थिति में पिछले सप्ताह बिस्कोमान के अभियान का उद्घाटन किया।

कृषि मंत्री ने कहा कि कश्मीर से धारा 370 और 35ए हटने के बाद, किसानों को नेफेड और बिस्कोमान जैसे सहकारी निकायों की पहल के कारण सेब के अच्छे दाम मिलने शुरू हो गए हैं।

सहकारिता मंत्री राणा रणधीर ने केंद्र सरकार से कश्मीर के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए अन्य फसलों की तरह सेब के लिए एमएसपी तय करने का आग्रह किया। पहले किसानों को 10 रुपये प्रति किलो की दर से सेब बेचने के लिए मजबूर किया जाता था। लेकिन अब उन्हें पारिश्रमिक मूल्य मिलेगा।

अपनी फ़ेसबुक वॉल पर रणधीर ने लिखा, “आज, पटना में नेफेड और बिस्कोमान के माध्यम से कश्मीरी सेब का मार्केटिंग अभियान शुरू किया। बिस्कोमान की पहल से, बिहार के लोग अब बहुत कम कीमत पर कश्मीरी सेब प्राप्त कर सकेंगे।”

बिस्कोमान के चेयरमैन सुनील कुमार सिंह ने कहा, “आम तौर पर राज्य के विक्रेता सेब को 140 रुपये प्रति किलो की दर से बेचते हैं, लेकिन बिस्कोमान केवल 75 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से कश्मीरी सेब प्रदान करेगा जो गुणवत्ता में उत्तम है”।

बिस्कोमान में सोपिया, अनंतनाग और बारामूला से सेब के 50 ट्रक आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि नारियल के 30 ट्रक आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी से आ रहे हैं।

इसके अलावा, छठ पूजा के अवसर पर बिस्कोमॉन 25 रुपये में 29 तारीख से अगले पांच दिनों तक पानी वाला नारियल बेच रहा है।

पाठकों को याद होगा कि हाल ही में संपन्न एजीएम में नेफेड के एमडी संजीव चड्ढा ने बताया कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर राज्य से धारा 370 के निरस्त होने के बाद कश्मीर से सेब की फसल की खरीद के लिए नेफेड का चयन किया है।

उद्घाटन समारोह में बिहार राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष रमेश चौबे, गोपाल गिरि, महेश राय, सतेंद्र नारायण सिंह और अन्य शामिल हुए।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close