ताजा खबरेंविशेष

एनसीसीई ने को-ऑप एजुकेशन एंड डेवलपमेंट में किया डिप्लोमा का आयोजन

एनसीसीई ने हाल ही में कई सहकारी समितियों के कर्मचारियों के लिए को-ऑप एजुकेशन एंड डेवलपमेंट में डिप्लोमा कोर्स का आयोजन नई दिल्ली स्थित एनसीयूआई मुख्यालय में किया।

विभिन्न राज्यों जैसे तेलंगाना, केरल, मणिपुर, असम, राजस्थान, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र और दो पड़ोसी देशों यानी बांग्लादेश और नेपाल से 31 प्रतिभागी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में शामिल हुए।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों के प्रबंधकीय कौशल में सुधार करना है ताकि वे अपने संगठनों में व्यावसायिकता प्रदान कर सकें। प्रतिभागियों को अन्य प्रतिभागियों के साथ बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान किया गया और सहकारी समितियों के समुचित कार्य के लिए चुनौतियों और मुद्दों और उनके समाधान पर चर्चा की गई।

कार्यक्रम का उद्घाटन एनसीयूआई के अध्यक्ष डॉ चंद्र पाल सिंह यादव ने किया। मणिपुर राज्य की सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार श्री रॉबर्ट सिंग क्षेत्रिमायूम, आईएएस, इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे और सुश्री जीना पोत्संगबम वाइस चेयरपर्सन “मणिपुर स्टेट कोऑपरेटिव यूनियन” ने सभी गणमान्य व्यक्तियों को मंच पर विदाई दी।

एनसीसीई के निदेशक डॉ वी.के. दुबे ने सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया और डिप्लोमा के महत्व के बारे में बात की।

इस अवसर पर एनसीयूआई सीई एन सत्यनारायण ने कहा, “हम सहकारी के माध्यम से आय की असमानता को कम कर सकते हैं”।

मुख्य अतिथि श्री रॉबर्ट सिंग क्षेतरमयम, आईएएस – मणिपुर राज्य की सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार- ने कहा कि सहकारिता तीसरी ताकत है और इसमें स्थायी विकास प्रदान करने की विशाल क्षमता है। सहकारिता कमजोर समुदायों को नौकरी, समृद्धि, आवाज, आत्मविश्वास देती है।

गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में एनसीयूआई के उपाध्यक्ष श्री जी एच अमीन ने भी कहा कि यह सभी प्रतिभागियों के लिए भारतीय सहकारी आंदोलन के सर्वोच्च निकाय से डिप्लोमा प्रमाणपत्र प्राप्त करने का बहुत अच्छा अवसर है।

अपने अध्यक्षीय भाषण में एनसीयूआई के अध्यक्ष डॉ चन्द्र पाल सिंह यादव ने कहा कि सहकारिता को सफलतापूर्वक चलाने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। कर्मचारियों को विपणन, बैलेंस शीट, व्यवसाय के विविधीकरण, सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग सहित समाज के दिन-प्रतिदिन के काम और सहकारी समितियों को विकसित करने के लिए सभी पहलुओं के बारे में पता होना चाहिए। अध्यक्ष ने सभी प्रतिभागियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

सुश्री संध्या कपूर- उप निदेशक ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। अनंत दुबे – सहायक निदेशक ने कार्यक्रम का समन्वयन किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close