ताजा खबरें

वामनिकॉम का जारी है फिनटेक पर प्रशिक्षण

सहकारी प्रशिक्षण संस्थान वामनिकॉम ने अपने पुणे स्थित मुख्यालय में पिछले हफ्ते “फिनटेक” पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें विभिन्न राज्यों के को-ऑप बैंकों से जुड़े प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

वामनिकॉम द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ जैसे विभिन्न राज्यों के सहकारी बैंकों के 30 से अधिक प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।”

कार्यक्रम को नाबार्ड द्वारा प्रायोजित किया गया था। डॉ.  अमरेन्द्र साहू- पूर्व क्षेत्रीय निदेशक आरबीआई इस कार्यक्रम के संरक्षक और प्रमुख संसाधन व्यक्ति थे। उद्घाटन संबोधन रेमंड डिसूजा, डीजीएम, नाबार्ड पुणे द्वारा दिया गया था।

प्रतिभागियों को “फिनटेक” यानी वित्तीय तकनीकों से संबंधित नए विकास से अवगत कराया गया, जो बैंकिंग और वित्त के क्षेत्र में उभर रही हैं। कार्यक्रम का डिजाइन और कार्यान्वयन डॉ डी.वी. देशपांडे- प्रोफेसर वामनिकोम द्वारा किया गया था।

मुख्य अतिथि और प्रतिभागियों ने “फिनटेक” के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालने के लिए कार्यक्रम की सराहना की। फिनटेक का उपयोग “वित्त” और “टेक्नोलॉजी” के लिए बहुत किया जाता है और इसका उद्देश्य बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्रों में उभरती चुनौतियों से निपटना है, जो ऐसे तकनीकी व्यवधानों से गुजर रहे हैं, जो पहले कभी नहीं थे।

“भारत जैसे देश में, फिनटेक क्रांति तेजी से गति पकड़ रही है। नई तकनीकें जैसे मोबाइल वॉलेट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉक चेन, मोबाइल संचार के लिए बढ़ती पहुंच, आदि फिनटेक स्टार्ट-अप्स में भारी निवेश की ओर बढ़ रहे हैं”, – वामनोम द्वारा भेजे गए एक प्रेस विज्ञप्ति में वर्णित।

वामनिकॉम सहकारी समितियों का एक प्रमुख राष्ट्रीय संस्थान है। यह प्रबंधन शिक्षा, प्रशिक्षण, अनुसंधान और प्रकाशन तथा परामर्श, आदि के माध्यम से सहकारी क्षेत्र की उभरती हुई प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करता है।

ऐसा कहा जाता है कि सबसे पहले महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों ने फिनटेक पॉलिसी फ्रेमवर्क विकसित किया था, लेकिन बाद में बाकी राज्यों ने इसे नहीं अपनाया। आरबीआई ने फिनटेक और डिजिटल बैंकिंग की नियामक आवश्यकताओं पर काम करने के लिए एक विशेषज्ञ पैनल का गठन किया ताकि इस व्यवसाय को आगे बढ़ाया जा सके और इसे भारतीय वित्तीय क्षेत्र के साथ संरेखित किया जा सके।

कार्यक्रम बैंकिंग और वित्त क्षेत्रों के अधिकारियों को फिनटेक के उभरते हुए रुझानों के प्रति संवेदनशील बनाने और अभिनव व्यापार मॉडल बनाने के लिए उन्हें उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, – रिलीज रेखांकित करता है। कार्यक्रम में डिजिटल वॉलेट, मोबाइल बैंकिंग, ब्लॉक चेन आदि पर चर्चा और कुछ स्टार्ट-अप्स के साथ बातचीत की भी योजना बनाई गई है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close