अन्य खबरें

रोगों के खिलाफ आईसीएआर का नया डाइगोनॅस्टिक किट

‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा स्वाइन के नियंत्रण और एंटीजेन की जांच के लिए विकसित दो नैदानिक किट “ब्लूटौंग सैंडविच एलिसा” किट और “जापानी इंसेफेलाइटिस एलजीएम एलीसा किट”  पशुपालन और डेयरी विभाग के सचिव अतुल चतुर्वेदी और डॉ टी महोपात्रा, सचिव डीएआर और महानिदेशक, आईसीएआर द्वारा मंगलवार को कृषि भवन में जारी किए गए।

यह स्वदेशी तकनीक केवल विदेशी मुद्रा को बचाने में मदद नहीं करेगी क्योंकि नए विकसित किट आयातित की तुलना में दस गुना सस्ते हैं, बल्कि इसमें विदेशी मुद्रा अर्जित करने की क्षमता भी है, एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है।

सभा को संबोधित करते हुए, त्रिलोचन महापात्र ने दोनों किटों की मुख्य विशेषताओं के बारे में जानकारी दी। स्वाइन के लिए जापानी इंसेफेलाइटिस (जेई) एलिसा किट (आईजीएम ) के बारे में बात करते हुए , डॉ महापात्र ने उल्लेख किया कि जेई देश में हर साल बच्चों की मौत के लिए एक बार-बार उभरने वाला वायरल जूनोटिक रोग है।

आईसीएआर-भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान द्वारा विकसित किट वास्तव में जेई के सक्रिय संक्रमण का आकलन करने के लिए सहायक है।  बाजार में उपलब्ध 52,000 रुपये मूल्य के किट की तुलना में,  आईसीएआर द्वारा विकसित आईवीआरआई किसानों के लिए केवल 5,000 रुपये में उपलब्ध है । महानिदेशक ने उल्लेख किया कि प्रत्येक किट लगभग 45 नमूनों के परीक्षण के लिए है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close