अन्य खबरें

इफको ने अफ्रीकी कॉप्स के साथ मिलाया हाथ

नेपाल के बाद दुनिया की सबसे बड़ी एग्री को-ऑप इफको vs किगाली में आयोजित आईसीए जनरल असेंबली के दौरान एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये- जो अपने सदस्यों को सर्वोत्तम सहकारी प्रथाओं में प्रशिक्षित करने का वादा करता है।

सहमति पत्र में उन्हें नवीनतम कृषि इनपुट्स उपलब्ध कराने की बात कही गई है, जैसे सागरिका ने डब्ल्यूएसएफ या नैनो उर्वरक। आईसीए के अध्यक्ष एरियल ग्वारको भी हस्ताक्षर समारोह में उपस्थित थे।

स्मरणीय है कि इफको की टीम अपने एमडी डॉ यूएस अवस्थी के नेतृत्व में आईसीए की महासभा और सम्मेलन के मौके पर वैश्विक को-ऑप नेताओं से मिल रही है।

एमओयू के हस्ताक्षर के बाद अवस्थी ने नई डील के बारे में ट्वीट किया। उनके ट्वीट को बाद में इफको के पीआर हेड हर्षेंद्र वर्धन ने जल्द ही भारतीयसहकारिता को उपलब्ध कराया।

ट्वीट में लिखा है, ”आज #कॉपरकोफेरेंस19 में #साझा करते हुए मुझे खुशी है किगली #इफको ने हस्ताक्षर किए समझौता ज्ञापन @ ICA_AFRICA1 # के साथ अफ्रीकी कॉप्स की उपस्थिति में @ArielGuarco कॉप कॉप करने के लिए व्यापार। नए को बढ़ावा देने के लिए कृषि डब्लूएसएफ जैसे -input उत्पाद, नैनो और जैव उर्वरक और सागरिका क्षेत्र परीक्षणों द्वारा।”

अगले ट्वीट में एमडी ने विभिन्न सांस्कृतिक एकीकरण कार्यक्रम, किसानों और सहकारी समितियों के समग्र विकास के लिए किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर अफ्रीकी किसानों के सशक्तिकरण पर काम करने की बात कही।

उल्लेखनीय है कि इफको एमडी अपने अनुयायियों को पल-पल की अपडेट ट्वीट के माध्यम से साझा कर रहे हैं। उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा, “अन्य भारतीय सहकारी-संचालकों के साथ मिलकर टीम को अच्छा लगा। चन्द्रपाल सिंह यादव,  सुनील कुमार, और इफको के निदेशक स्वागत भाषण में भारत का प्रतिनिधित्व करें”।

अवस्थी ने आईसीए अफ्रीका की भी सराहना की और कहा कि उन्होंने वैश्विक को-ऑप्स  के संगम का आयोजन किया। इफको टीम विश्व भर में सहकारी विकास से संबंधित विभिन्न मामलों और इसमें इफको की भूमिका पर चर्चा कर रही है। “मैं विभिन्न वैश्विक सहकारी नेताओं से मिला। केंद्रीय कृषि सहकारी संघ जाज़ेंचू जापान के ईडी श्री हिरोनोरी हिजिओका के साथ यह एक अच्छी मुलाकात थी, उन्होंने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close