ताजा खबरें

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पीएमसी जमाकर्ताओं के लिए वरदान?

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव पीएमसी बैंक से जुड़े असहाय जमाकर्ताओं के लिए एक वरदान साबित हो रहा है, जिनमें से कई जमाकर्ताओं ने राज्य सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला है।

अतीत में अन्य यूसीबी जैसे पेन बैंक या फिर सीकेपी बैंक में घोटाला हुआ था लेकिन जमाकर्ता अभी भी अपनी गाढ़ी कमाई को वापस पाने में बैंक के चक्कर लगाने को मजबूर है। पीएमसी बैंक के मामले में, सरकार के दबाव में आरबीआई बार-बार निकासी की सीमा बढ़ा रही है और आखिरकार सोमवार को उसने 40,000 रुपये तक बढ़ा दी। ऐसा इससे पहले यूसीबी सेक्टर में कभी सुनने को नहीं मिला।

एक बार फिर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस चुनावी दंगल में हैं। उन्होंने वादा किया है कि इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे, जो आगामी विधानसभा चुनावों के लिए राज्य में चुनाव प्रचार कर रहे हैं।

चुनावी रैली के बीच जब असहाय जमाकर्ताओं ने फड़नवीस को आड़े हाथों लिया तो वह उन्हें कोई आश्वासन नहीं दे सके  क्योंकि राज्य में आचार संहिता लागू है। लेकिन वह इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे।

“द हिंदू” के अनुसार, फडणवीस ने यह भी कहा कि उन्होंने बैठक के लिए पहले ही पीएमसी बैंक मुद्दे पर एक संक्षिप्त नोट तैयार किया है। “21 अक्टूबर को चुनावों के बाद, हम इस मुद्दे को उठाएंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि बैंक किसी भी कीमत पर उबर जाए। अन्य सहकारी बैंकों के समान इसका हश्र नहीं होगा”, अखबार के मुताबिक।

पीएमसी संकट से विधानसभा चुनाव कैसे प्रभावित हो रहा है, यह भी ध्यान देने योग्य है, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में चुनाव प्रचार के लिए राज्य का दौरा किया। प्रभावित जमाकर्ताओं से मुलाकात कर, उन्होंने आरबीआई गवर्नर से बात करने का वादा किया।

बाद में, वित्त मंत्री ने नियामक ढांचे में बदलाव का सुझाव देने के लिए सरकार और आरबीआई के शीर्ष अधिकारियों की एक समिति के गठन की घोषणा की।

हालांकि यह अलग बात है कि कुछ सहकारी नेता इससे नाखुश हैं क्योंकि इस समिति में सहकारी क्षेत्र से कोई भी शामिल नहीं किया गया है।

पीएमसी बैंक में कथित तौर पर 6,500 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है। समिति के सुझावों को शीतकालीन सत्र में संसद के समक्ष रखा जाएगा।

पीएमसी बैंक जमाकर्ताओं की आशंकाओं को देखते हुए, मंत्री ने कहा कि वह आरबीआई गवर्नर से आग्रह करेंगी कि जमाकर्ताओं को बिना किसी कठिनाई के अपने पैसे निकालने की अनुमति दी जाए।

विशेषज्ञों का कहना है कि अन्य प्रभावित यूसीबी के जमाकर्ताओं की तुलना में पीएमसी बैंक जमाकर्ता बेहतर स्थिति में हैं। उनका तर्क है कि आरबीआई द्वारा 25 हजार रुपये की निकासी की सीमा को बढ़ाना ऐसी परिस्थितियों में असामान्य है, जो चुनावी वर्ष के घटनाक्रम को दर्शाता है।

इस बीच, सभी सहकारी बैंकों के मुख्य अधिकारियों को संबोधित एक परिपत्र द्वारा आरबीआई ने शाखाओं में ईमेल-आधारित रिपोर्टिंग की मौजूदा प्रणाली को वेब-आधारित केंद्रीय प्रणाली में बदलने के लिए कहा है।

“शाखा लाइसेंसिंग और वित्तीय समावेशन नीतियों के साथ-साथ अतिरिक्त आयामों/ सुविधाओं के अपेक्षित कवरेज की आवश्यकता के अनुरूप, एक नई रिपोर्टिंग प्रणाली – “सेंट्रल इन्फोर्मेशन सिस्टम फॉर बैंकिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर”, विकसित की गई है जो मौजूदा व्यवस्था का स्थान लेगी”, शीर्ष बैंक की अधिसूचना में कहा गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close