ताजा खबरेंविशेष

भारत-नेपाल के कॉपरेटिव साथ आएं, अवस्थी ने किया आह्वान

रविवार को काठमांडू में नेशनल कोऑपरेटिव फेडरेशन ऑफ नेपाल (एनसीएफद्वारा आयोजित एक सहकारी सम्मेलन को संबोधित करते हुएइफको के प्रबंध निदेशक डॉ. यूएस अवस्थी ने नेपाल और भारत की सहकारी समितियों साथ आने और मिलकर कार्य करने का आह्वान किया।

अवस्थी ने दुनिया भर में खाद्य उत्पादन बढ़ाने में नवाचार की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि इफको भारतीय किसानों के कल्याण के लिए लगातार काम कर रहा है और नेपाल के किसानों की मदद करने के लिए तैयार है।

सम्मेलन का उद्घाटन नेपाल के भूमि प्रबंधनसहकारिता और गरीबी उन्मूलन मंत्री सुश्री पद्मा कुमारी आर्यल ने कियाजिन्होंने हाल ही में उद्योगों में निवेश करने के लिए सहकारिता का आह्वान किया था। समाचार को व्यापक रूप से “भारतीयसहकारिता.कॉम” पर प्रकाशित किया गया था।

सहकारी समितियों को सफलतापूर्वक उद्योगों में प्रवेश कराने में संदर्भ में इफको एमडी की प्रसंशा करते हुए, पद्म कुमारी आर्यल ने अवस्थी को शॉल और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। इससे पहलेअवस्थी का काठमांडू हवाई अड्डे पर बड़ी संख्या में नेपाली सहकारी नेताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया। आईसीए ग्लोबल बोर्ड की सदस्य श्रीमती ओम देवी मल्लाएनसीएफ के अध्यक्ष केशव प्रसाद बादल और अन्य सहित राज्य के सभी शीर्ष सहकरी-संचालकों ने गर्मजोशी और व्यक्तिगत स्पर्श के साथ उनका स्वागत किया।

उल्लेखनीय है कि नेपाल में भूकंप की आपदा के बादइफको के नेतृत्व में कई भारतीय सहकारी संस्थाओं ने एनसीएफ के को-ऑप विंग के माध्यम से नेपाली नागरिकों की मदद की थी।

नेपाली सहकर्मियों का धन्यवाद करते हुएअवस्थी ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा, “बसकाठमांडू, #नेपाल में एक सम्मेलन में भाग लेने और नेपाल सहकारी समितियों के साथ बैठक करने के लिए। श्रीमती ओम देवी मल्ला द्वारा नेपाल में गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए खुशी, आईसीए @icacoop ग्लोबल बोर्ड के सदस्य नेपाल सेश्रीमती चित्रानेपाल सहकारी संघ 

सम्मेलन के दौरानकृषि के भविष्य और इफको नेपाल के किसानों को कृषि में उपज बढ़ाने में कैसे मदद कर सकता है पर दो सहकारी समितियों के बीच विचार साझा किए गए थे। अपने ट्वीट में अवस्थी ने लिखा, “एनसीएफ के अध्यक्षश्री केशव प्रसाद बादल द्वारा #नेपाल नेतृत्व के सहकारी प्रतिनिधिमंडल के साथ मेरी अच्छी चर्चा हुई। हमने नेपाल में सहकारी आंदोलन को कैसे बढ़ाया जा सकता हैइस पर विचार साझा किये”।

सम्मेलन के दौरान, इस अवसर पर इफको के विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार ने उपस्थित प्रतिनिधियों के साथ इफको द्वारा नवीन कृषि उत्पादों और मिट्टी के पोषक तत्वों के बारे में जानकारी साझा की।

इस अवसर पर इफको के निदेशक सहकारी रिलेशन जी के गौतमएनसीएफ के अध्यक्ष केशव प्रसाद बादलनेपाल के आईसीए-एपी के निदेशक ओम देवी मल्ला और अन्य ने आभार व्यक्त किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close