ताजा खबरें

एनसीयूआई ने केन्द्रीय विद्यालय के शिक्षकों को सहकारिता का पढ़ाया पाठ

एनसीयूआई ने हाल ही में केन्द्रीय विद्यालय के 40 से अधिक शिक्षकों (10वीं-12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र/वाणिज्य शिक्षक) के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुएमेजर हर्ष कुमार ने बच्चों का करियर बनाने में शिक्षकों के महत्व पर बल दिया। उन्होंने शिक्षकों से आग्रह किया कि वे अपने विद्यार्थियों  को सहकारी आंदोलन की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से अवगत कराएं।

हर्ष कुमार ने प्रशिक्षुओं को सहकारी आंदोलनजैसे श्वेत और हरित क्रांतिकी कुछ उल्लेखनीय उपलब्धियों की ओर आकर्षित किया।

इस अवसर पर बोलते हुए एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी एन. सत्य नारायण ने सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों के विभिन्न क्षेत्रों में सहकारी आंदोलन की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सहकारी व्यवसाय मॉडल मजबूत है और जन-केंद्रित है। उन्होंने सहकारी आंदोलन को मजबूत करने में गांधी के महत्वपूर्ण योगदान पर भी प्रकाश डाला।

केन्द्रीय विद्यालय संगठन की सहायक आयुक्त सुश्री सुनीता राय ने स्कूलों में सहकारी शिक्षा के महत्व पर जोर दिया। एनसीसीई के निदेशक डॉ. वी.के. दुबे  ने विद्यालयोंमहाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में सहकारी शिक्षा को लोकप्रिय बनाने में एनसीयूआई की महत्वपूर्ण पहलों पर प्रकाश डाला।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में महत्वपूर्ण विचार जैसे – सहकारी विचारप्रबंधन और सहकारी समितियों का पंजीकरणयुवा उद्यमितासहकारी समितियों में कैरियर के अवसरआदि शामिल थे।

सारस्वत सहकारी बैंक के कामकाज को देखने के लिए प्रतिभागियों के लिए एक अध्ययन दौरा आयोजित किया गया था। श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स की एसोसिएट प्रोफेसर सुश्री मल्लिका कुमार और आईसीए-एपी के कार्यक्रम अधिकारी इवज्योत सिंह प्रमुख व्यक्ति थे।

इससे पहलेएनसीयूआई ने जयपुर क्षेत्र के केंद्रीय विद्यालय संगठन के लगभग 50 शिक्षकों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन राजस्थान इंस्टीट्यूट फॉर कोऑपरेटिव एजुकेशन एंड मैनेजमेंट (आरआईसीईएम) के सहयोग से किया था।

कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय विद्यालयजयपुर क्षेत्र के उप आयुक्त यशपाल सिंह ने किया। अपने उद्घाटन भाषण में सिंह ने केवल अकादमिक अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय छात्रों के सर्वांगीण व्यक्तित्व विकास की आवश्यकता पर जोर दिया।

छात्रों के चरित्र निर्माण पर जोर देते हुए श्री यशपाल सिंह ने कहा कि इस संबंध में सहकारी सिद्धांत और मूल्य छात्रों को बहुत मदद कर सकते हैं। प्रतिभागियों को जयपुर के बाहरी इलाके में स्थित बिलवा पैक्स में अध्ययन के लिए ले जाया गयाजो राजस्थान के सफल पीएसी में से एक है।

दोनों कार्यक्रमों में भाग लेने वाले शिक्षकों ने विद्यालयों में सहकारी प्रदर्शनियों का आयोजन करने का सुझाव दियाऔर कैरियर के रूप में सहकारी समितियों के महत्व के प्रति माता-पिता को भी संवेदनशील बनाने का आग्रह किया

शिक्षकों ने छात्रों को सहकारी समितियों में परियोजना कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने की इच्छा व्यक्त की और छात्रों को स्कूलों में मोक सहकारी समितियों का निर्माण करने के लिए मार्गदर्शन करने में भी रुचि दिखाई।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close