ताजा खबरेंविशेष

नेपाल सहकारिता मंत्री ने को-ऑप्स को उद्योग लगाने को कहा

नेपाल की भूमि प्रबंधन, सहकारिता और गरीबी उन्मूलन मंत्री पद्मा कुमारी आर्यल ने अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए देश की सहकारी सस्थाओं से उद्योग में निवेश करने का आग्रह किया है।

नेपाल के पत्रकारों का कहना है कि नेपाल में विकास की औद्योगिक गति पड़ोसी देशों से पीछे हो गई है और इस संबंध में मंत्री का बयान महत्व रखता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल में बचत और ऋण, बहुउद्देशीय, डेयरी, कृषि, फल और सब्जियां, मधुमक्खी पालन, चाय, कॉफी, उपभोक्ता, विज्ञान और प्रौद्योगिकी समेत अन्य सहकारी समितियां हैं।

यह माना जाता है कि लगभग 6 मिलियन लोग 34,512 सहकारी समितियों के सदस्य हैं और 60,517 से अधिक लोग सीधे सहकारी व्यवसायों में कार्यरत हैं। “सहकारिता नेपाल के लगभग 40 प्रतिशत जिलों को कवर करती है और ये हिमालय देश में कृषि सहकारी, क्रेडिट को-ऑप्स और अन्य रूपों के माध्यम से संचालित होती हैं तथा महिलाओं को सशक्त बनाने में लगीं हैं”, रमिला श्रेष्ठ शाक्य ने कहा जो हाल ही में भारत में एनसीयूआई में को-ऑप प्रशिक्षण के लिए आई थीं।

इससे पहले, नेपाल ने एक सहकारी कांग्रेस का आयोजन किया था जिसका उद्घाटन नेपाली प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली द्वारा किया गया था। प्रधानमंत्री ने सहकारी आंदोलन के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। इस कार्यक्रम में विदेशी भूमि के लोगों सहित कई प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस आयोजन में आईसीए के अदध्यक्ष एरियल गार्को, आईसीए ए-पी के क्षेत्रीय निदेशक बालू अय्यर, एनसीयूआई के अध्यक्ष डॉ. चंद्र पाल सिंह यादव सहित आईएलओ, सार्क देशों, जापान और इंडोनेशिया के प्रतिनिधियों और कई अन्य लोगों ने भाग लिया।

इस अवसर पर बोलते हुए, प्रधानमंत्री ओली ने कहा कि नेपाल विकास के लिए प्रतिबद्ध है और यह सहकारीता को एक प्रभावी उपकरण मानता है। समापन समारोह में पुष्प कमल दहल- पूर्व प्रधानमंत्री सहित कई मंत्री और पूर्व मंत्री उपस्थित थे।

नेपाल सहकारी संघ के अध्यक्ष केशव बादल ने सरकार से सहकारी नियमों और उपनियमों को जल्द से जल्द लाने का आग्रह किया।नेपाल में पहला सहकारी अधिनियम 1960 में सरकार द्वारा लाया गया था। तब से इसे कई बार संशोधित किया गया और 80 के दशक की शुरुआत में समुदाय-आधारित बचत और ऋण समूहों की एक नई पीढ़ी देखी गई।

हाल ही में, नेपाली सरकार ने नेपाल के राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीएफ़) के अध्यक्ष केशव प्रसाद बादल और एनसीएफ़ के उपाध्यक्ष और आईसीए ग्लोबल बोर्ड के सदस्य ओम देवी मल्ल को “सु-प्रबल जनसेवा श्रीभूषण” से सम्मानित किया।

उल्लेखनीय है कि कड़ी मेहनत के बीच ओम देवी मल्ला ने कुछ साल पहले अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन (आईसीए) के बोर्ड में जगह हासिल की थीं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close