ताजा खबरेंविशेष

महिलाओं के लिए “करियर इन को-ऑप्स” पर संगोष्ठी का आयोजन

गुजरात राज्य सहकारी संघ ने हाल ही में महिला सशक्तिकरण पखवाड़े के दौरान “द स्कोप फॉर द फ्यूचर कैरियर ऑफ यंग वीमेन” विषय पर एक राज्य स्तरीय “युवा महिला संगोष्ठी-2019” का आयोजन किया। इसका आयोजन अहमदाबाद के नारनपुरा में स्थित गुजरात राज्य सहकारी बैंक के परिसर में किया गया।

सेमिनार का उद्घाटन करते हुए, अहमदाबाद शहर की महापौर श्रीमती बीजाबेन पटेल ने कहा कि सेमिनार निश्चित रूप से सहकारी क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए उपयोगी होने वाला है। सहकारिता संस्थान अर्थव्यवस्था के प्रत्येक क्षेत्र जैसे कि व्यापार, उद्योग, मत्स्य पालन, स्वास्थ्य सेवा, आवास, बीमा, कुटीर उद्योग और प्रसंस्करण आदि में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं, महापौर ने टिप्पणी की।

घनश्यामभाई अमीन की प्रशंसा करते हुए श्रीमती पटेल ने कहा कि उनकी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक बहुमुखी छवि और प्रतिष्ठा है और वे राज्य सहकारी संघ के माध्यम से विभिन्न सहकारी संबंधित सेमिनार आयोजित करने के माध्यम से राज्य की सहकारी गतिविधियों को बढ़ावा देते हैं।

महिला के गुणों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने (श्रीमती पटेल) कहा “मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि आप महिलाओं को जो भी काम सौंपते हैं, वे पूरी लगन, परिश्रम और ईमानदारी के साथ करेंगी। अगर हम महिलाओं को विशेष दर्जा देने का इरादा रखते हैं, तो हमें उन्हें और मजबूत और शक्तिशाली बनाना होगा और इसके लिए सहकारी क्षेत्र सबसे अच्छा माध्यम है”, – महापौर ने आगे कहा।

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए, गुजरात राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष घनश्यामभाई अमीन ने कहा कि महिलाएं तेजी से आगे बढ़ रही हैं, क्योंकि महिला छात्र टॉपर्स और मेडलिस्टों की सूची में प्रमुखता से शामिल हैं और महिलाओं को अपने सशक्तीकरण के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सफलता मिली है।

“सुश्री बिजलबेन पटेल महिला सशक्तिकरण का सबसे अच्छा उदाहरण है, जो पूरे अहमदाबाद शहर के प्रशासन को कुशलता से संभालती हैं। महिलाएं राजनीति और खेल में सक्रिय हैं। वे व्यवसाय या उद्योग के क्षेत्र में शामिल होने के माध्यम से बड़ी कंपनियों की सीईओ हो सकती हैं। देश भर में कई महिला कलेक्टर हैं”, अमीन ने कहा।

दर्शकों को सहकारी क्षेत्र का दायरा समझाते हुए, अमीन ने कहा कि महिलाएं यहाँ विभिन्न व्यावसायिक और औद्योगिक गतिविधियाँ शुरू कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियों में महिलाओं के शामिल होने की पर्याप्त गुंजाइश है।

अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (एयूडीए) के पूर्व चेयरमैन और अहमदाबाद के घाटलोदिया क्षेत्र के विधायक भूपेंद्र पटेल ने इस अवसर पर एक पुस्तिका- “शक्ति समर्थ” का विमोचन किया। पटेल ने कहा कि सहकारी क्षेत्र में बड़ी संख्या में युवा महिलाओं को रोजगार मिल सकता है।

इस अवसर पर बोलते हुए,  एसईडब्ल्यूए महिला महासंघ की अध्यक्षा मीराई चटर्जी ने कहा कि महासंघ एक सहकारी संस्था है जो समाज में जाति, पंथ, धर्म या हैसियत के भेदभाव के बिना सभी के लिए विकास सुनिश्चित करने में तत्पर है।

अतिथियों और प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए राज्य सहकारी समिति की महिला समिति की अध्यक्षा सुश्री दिप्तीबेन पटेल ने कहा कि युवा महिलाओं को सहकारी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर शामिल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सहकारी क्षेत्र नवोदित युवा महिला उद्योगपतियों के लिए महत्वपूर्ण है।

एनसीसीई के निदेशक वी. के. दुबे ने देश के सर्वश्रेष्ठ सहकारी संस्थानों के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने सहकारी क्षेत्र में शिक्षित युवा महिलाओं के लिए रोजगार की संभावनाओं पर भी चर्चा की।

श्री राम कालेज ऑफ़ कॉमर्स, नई दिल्ली में एसोसिएट प्रोफेसर और समन्वयक (अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम), डॉ. मल्लिका कुमार ने “सहकारी क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी” विषय पर और “वज्र ओ फोर्स एम्पावरमेंट फाउंडेशन” अहमदाबाद की सुश्री रूज़न खंभट्टा ने “सोशल मीडिया अवेयरनेस फॉर वीमेन” विषय पर प्रतिभागियों का मार्गदर्शन किया।

गुजरात राज्य सहकारी संघ के कार्यकारी अधिकारी डॉ राजेंद्र सी त्रिवेदी ने इस अवसर पर धन्यवाद ज्ञापन किया। सेमिनार की सफलता का श्रेय गुजरात राज्य सहकारी संघ के कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा अथक प्रयासों को जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close