ताजा खबरेंविशेष

वामनिकॉम ने श्रीलंका से आए प्रतिनिधियों को किया प्रशिक्षित

वामनिकॉम की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि, वामनिकॉम ने 2  से 6  सितम्बर 2019 तक श्रीलंका के सनासा संघ के प्रतिनिधियों के लिए माइक्रोफाइनेंस पर चार दिन का एक अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम के मुख्य प्रशिक्षक डॉ डी वी देशपांडे थे।

कार्यक्रम में लगभग 30 प्रतिभागियों ने भाग लिया। वामनिकॉम के निदेशक डॉ. के के त्रिपाठी द्वारा श्री गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

सनासा श्रीलंका के समन्वयक प्रदीप्ति ने अपने संगठन सनासा का परिचय कराया और इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम से ज्ञान प्राप्त करने और अपने संगठन में इनपुट को लागू करने के पहलू पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने सनासा-श्रीलंका और वामनिकॉम, पुणे के बीच एक द्विपक्षीय समझौता का भी प्रस्ताव रखा।

अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में त्रिपाठी ने वामनिकॉम परिसर में प्रतिभागियों का स्वागत किया और उन्हें आश्वासन दिया कि वे अतिथि व्याख्याताओं और क्षेत्र के दौरे के साथ सत्रों के माध्यम से मूल्यवान इनपुट प्राप्त करेंगे। वह द्विपक्षीय समझौते के प्रस्ताव के लिए भी प्रशंसा कर रहे थे।

श्रीलंका के प्रतिभागियों ने स्वयं का परिचय कराया और माइक्रोफाइनेंस और सहकारी क्षेत्र के महत्व के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि वे यहां से प्राप्त ज्ञान का उपयोग अपने संगठनों में करेंगे।

सतारा डीसीसीबी और बारामती कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) की सर्वोत्तम प्रथाओं का अनुभव करने के लिए उनके फील्ड विज़िट की व्यवस्था की गई थी। इन एजेंसियों द्वारा किए गए अच्छे काम से प्रतिभागी काफी प्रभावित हुए।

कार्यक्रम की अनूठी विशेषता “अनेकता में एकता” थी, जिसे काफी सराहा गया।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने अगस्त में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से वामनिकॉम में “कृषि मूल्य श्रृंखला वित्तपोषण” पर पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

इसका आयोजन “सेंटर फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन एंड ट्रेनिंग इन एग्रीकल्चरल बैंकिंग” (सीआईसीटीएबी), पुणे द्वारा किया गया था। कार्यक्रम में नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के कुल 22 प्रतिभागियों ने भाग लिया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close