ताजा खबरें

मॉडल को-ऑप बैंक का डिपॉजिट 1000 करोड़ रुपये के पार; अध्यक्ष ने किया धन्यवाद

मॉडल कोआपरेटिव बैंक की 102वीं वार्षिक आम बैठक का आयोजन हाल ही में जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, माहिम में किया गया। रेव. फ्र. रूबेन टेलिस, पैरिश प्रीस्ट, माउंट कार्मेल चर्च, बांद्रा (डब्ल्यू) ने यूचरिस्ट मनाया। बैठक में लगभग 300 शेयरधारकों ने भाग लिया।

अध्यक्ष अल्बर्ट डब्ल्यू. डि’सूजा ने बैठक की अध्यक्षता की और शेयरधारकों/सदस्यों का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने वार्षिक आम बैठक में भाग लेने और बैंक में अपने विश्वास को कायम रखने के लिए उनका धन्यवाद किया।

अध्यक्ष ने अपने भाषण में शेयरधारकों और सदस्यों के समक्ष वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण घटनाक्रमों को रखा।

उन्होंने आगे कहा कि वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान बैंक की लाभप्रदता की तुलना किसी भी अन्य सहकारी बैंक के साथ की जा सकती है। बैंक ने 102.69 करोड़ रुपए की वृद्धि के साथ कुल 1022.19 करोड़ रुपए जमा किए हैं।

सभापति ने सभी सदस्यों, ग्राहकों और शुभचिंतकों का उनके अत्यधिक समर्थन और बैंक को वर्ष के दौरान 1000 करोड़ रुपये से अधिक की जमा राशि को पार करने में मदद के लिए धन्यवाद किया और कहा कि भारतीय रिज़र्व बैंक के पास इस बैंक को अनुसूचित बैंक बनाने के लिए दिये गए आवेदन पर विचार हो रहा है।

बैंक की अग्रिम राशि बढ़कर 560.94 रुपये करोड़ हो गई है, जो 50.05 रुपये करोड़ अधिक है। कैपिटल अडेक्वेशी रेश्यो 13.12% था। नेट प्रॉफिट (टैक्स के बाद) 7.60 करोड़ रुपए रहा।  शुद्ध एनपीए 1.59% रहा जो बहुत कम स्तर पर है।

अध्यक्ष ने शेयरधारकों/सदस्यों को सूचित किया कि उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बैंक ने वित्त वर्ष 2018-19 में विक्रोली(पू.) और पनवेल (नवी मुंबई) में 4 नए शाखाएँ खोली हैं तथा गोरेगांव (प.) और साकीनाका, अंधेरी (पू.) की शाखाएँ वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में खोली गई हैं।  वर्तमान में बैंक की कुल 25 शाखाएं हो गई हैं।

अध्यक्ष ने कहा कि बैंक को स्वयं के आईएफएससी कोड के साथ सीधा आरटीजीएस और एनईएफटी सुविधा स्थापित करने की अनुमति मिल गई है जिसकी प्रक्रिया जारी है। इससे लेनदेन के जल्द निष्पादन की सुविधा होगी। बैंक ने मोबाइल बैंकिंग (आईएमपीए) शुरू करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से भी अनुमति ली है और तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

अध्यक्ष ने यह भी उल्लेख किया कि बैंक को वर्षों से पुरस्कारों की एक श्रृंखला प्राप्त हो रही है जो इस वर्ष भी मिला है। उन्होंने घोषणा की कि हमारे बैंक को ‘द बृहन मुंबई नगरी सहकारी बैंक एसोसिएशन लिमिटेड’ द्वारा समग्र प्रदर्शन के लिए द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 500 करोड़ रुपये से 2000 करोड़ रुपये के बीच जमा की श्रेणी में मुंबई में 9 अगस्त, 2019 को आयोजित पुरस्कार समारोह में बैंक को सम्मानित किया गया।

अध्यक्ष ने 31 मार्च, 2019 को समाप्त हुए वर्ष के लिए बैलेंस शीट और लाभ और हानि खाते सहित ऑडिट किया हुआ लेखा प्रस्तुत किए। सदस्यों ने सवाल उठाए जिसका स्पष्टीकरण अध्यक्ष, जीएम और सीईओ, विलियम डिसूजा ने प्रदान किया।

संस्थापक अध्यक्ष, जॉन डी सिल्वा, निदेशक विन्सेंट माथियास और पायस वास ने सभा को संबोधित किया।

निर्देशक पॉल नाज़रेथ, संजय शिंदे, अब्राहम सी. लोबो, एनीसी डि’सूजा, गेराल्ड कार्डोज़ा, लॉरेंस डी’सूज़ा, मारिता डिमेलो, बेनेडिक्टा रिबेलो, जॉर्ज कैलीनिनो, रोनाल्ड एच. मेंडोंका और उप महाप्रबंधक ज़ेनॉन डी’क्रूज़ भी उपस्थित थे।

एलोयसियस एडवर्ड रसकिन्हा प्रबंधक ने कार्यक्रम का संचालन किया। निदेशक, थॉमस लोबो ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close