ताजा खबरेंविशेष

एनसीयूआई: सहकारी नीति पर रिफ्रेशर कोर्स का उद्घाटन

एनसीसीई द्वारा आयोजित भारतीय विश्वविद्यालयों के संकाय सदस्यों के लिए सहकारी नीति और विकास पर पांच दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स का उद्घाटन करते हुए राज नेहरू, कुलपति, विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने प्राचीन काल में सहयोग की अवधारणा पर प्रकाश डाला और कहा कि पुरानी सहकारी विरासत बहाल होनी चाहिए, एनसीसीई द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक।

कुलपति ने कहा कि संकाय सदस्यों को बाजार की मांगों के अनुरूप उनकी शिक्षण शैली को पुनर्जीवित करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि फैकल्टी सदस्यों को छात्रों को शामिल करने के लिए और अधिक फैसिलिटेटर की तरह बनना चाहिए। वह चाहते थे कि छात्रों को उनकी विश्लेषणात्मक शक्ति को बढ़ाने के लिए परियोजना का काम दिया जाए।

छात्रों की होशियारी को इंगित करते हुए कि छात्र इंटरनेट की आसान पहुंच के माध्यम से हर विषय पर ज्ञान रखते हैं, उन्होंने कहा कि नवीन तरीकों की अवधारणा की जानी चाहिए ताकि उन छात्रों को ज्ञान प्रदान किया जा सके जिनके पास व्यावहारिक अनुप्रयोग हो सकते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि संकाय सदस्यों को केवल शिक्षित/प्रशिक्षित छात्रों की संख्या द्वारा ही नहीं, बल्कि उनके संबंधित क्षेत्रों में अग्रणी योगदान देने वाले छात्रों को पैदा करने की क्षमता के द्वारा शिक्षण कार्य में उनके योगदान का आकलन करना चाहिए।

इस अवसर पर, एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन सत्यनारायण ने कहा कि सहकारिता मॉडल सतत विकास के लिए सबसे अच्छा मॉडल है। उन्होंने आगे स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहकारी शिक्षा को लोकप्रिय बनाने में एनसीयूआई के काम पर प्रकाश डाला।

डॉ. वी के दुबे, निदेशक (एनसीसीई) ने अपने भाषण में सहकारी क्षेत्र की उपलब्धियों और इस कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में भारतीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के 30 से अधिक संकाय सदस्यों ने भाग लिया। डॉ. ए आर श्रीनाथ, निदेशक, एनसीयूआई ने कार्यक्रम का समन्वयन किया।

कार्यक्रम में शामिल कुछ महत्वपूर्ण विषय सहकारिता में औद्योगिक संबंधों में एचआर की भूमिका, उर्वरक उद्योग, सहकारिता में दृष्टिकोण, भारत में डेयरी सहकारिता के समक्ष चुनौतियां, सहकारिता में कराधान के मुद्दे, आदि थे। कुछ प्रमुख व्यक्तियों में डॉ. रितु बजाज, रजिस्ट्रार, कौशल विकास विश्वविद्यालय, डॉ एस सी गुप्ता, जीएम, इफको, आदि थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close