अन्य खबरें

झारखंड में होगा हर 5 किमी पर एक सहकारी बैंक

झारखंड के सहकारी आंदोलन को पुनर्जीवित करने में सहकार भारती के प्रयास कुछ हद तक कारगर साबित हो रहे हैं क्योंकि राज्य के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने राज्य में हर 5 किमी पर एक सहकारी बैंक खोलने की घोषणा की।

प्रोजेक्ट भवन में आयोजित एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने कहा, “हर किलोमीटर पर एक सहकारी बैंक खोलेंगेमीडिया रिपोर्ट के मुताबिक।

“इस संदर्भ में राज्य सरकार आरबीआई को एक प्रस्ताव भेजेगी और साथ ही राज्य के अधिकारी इस दिशा में काम कर रहे हैं। इस पहल से विशेषकर पेंशनरों को बड़े पैमाने पर फायदा होगा”, सीएम ने कहा।

वर्तमान में पेंशनरों को एक हजार रुपये निकालने के लिए यात्रा पर 500 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। पांच किलोमीटर की दूरी पर सहकारी बैंक की उपलब्धता से वह आसानी से बैंकों में जा सकते हैं और धन निकाल सकते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में सहकार भारती ने राज्य में कई बैठकें की हैं। पिछले महीने की शुरुआत में इसने डेयरी सहकारी समितियों का एक सम्मेलन आयोजित किया जिसमें सीएम ने भी भाग लिया।

सहकार भारती पहले ही राज्य की महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों में बुन चुकी है और उन्हें लाभदायक आर्थिक गतिविधियों का लाभ उठाने के लिए प्रशिक्षित कर रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close