ताजा खबरें

भाजपा सहकारी सेल की बैठक; बीमार समितियों पर विचार

हाल ही में भाजपा सहकारी सेल ने दिल्ली स्थित सहकारी समितियों की एक बैठक बुलाईजिसका उद्घाटन भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू ने किया।

बैठक में गुजरात और महाराष्ट्र के सहकारी मॉडल की तर्ज पर दिल्ली की बीमार सहकारी समितियों को पुनर्जीवित करने का संकल्प लिया गया।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में जाजू ने कहा कि जनता के साथ जुड़ाव बढ़ाने में सहकारिता प्रभावी साधन हो सकती है। दिल्ली में 6,000 पंजीकृत सहकारी समितियों हैं, लेकिन केवल 3,500 समितियां सक्रिय है”, उन्होंने अफसोस जताया।

भाजपा ने देश की राजधानी में इन सहकारी समितियों को मजबूत करने का संकल्प लिया है। पार्टी सहकारिता के बल पर आगामी विधानसभा चुनाव जीतने की कोशिश करेगी, जाजू ने बताया।

बैठक में एनसीयूआई की गवर्निंग काउंसिल के पूर्व सदस्य अशोक डब्बासदिल्ली के विभिन्न सहकारी समितियों जिसमें थ्रिफ्ट और क्रेडिट को-ऑप्सहाउसिंग को-ऑप्स के प्रतिनिधि शामिल थे। हालांकिशहरी सहकारी बैंकों के प्रतिनिधियों की अनुपस्थिति खल रही थी।

कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए जाजू ने कहा कि कांग्रेस ने सहकारी समितियों में हमेशा संकीर्ण और गंदी राजनीति की है।

बैठक में बोलते हुए अशोक डब्बास ने सहकारी क्षेत्र के महत्व के बारे में बात की। उन्होंने देश के विकास के प्रति अमूलइफकोकृभको और अन्य सहकारी समितियों के योगदान पर प्रकाश डाला।

डब्बास ने प्रतिभागियों से आग्रह किया कि वे अपनी सहकारी समितियों को चलाने में आने वाले मुद्दों की एक सूची तैयार करें। उन्होंने आश्वासन दिया कि वे उनके मुद्दों को सरकार के समक्ष रखेंगे।

प्रतिभागियों ने गुजरात और महाराष्ट्र के सहकारी मॉडल को भारत की राजधानी में दोहराने का संकल्प लिया।

हालांकि भाजपा नेता स्वीकार नहीं करेंगेलेकिन सूत्रों का कहना है कि एनसीयूआई बोर्ड में अधिक से अधिक भाजपा सहकरी संचालकों के प्रवेश कराने की बात चल रही है। डब्बास खुद एक उम्मीदवार हैं जबकि भाजपा भी अपनी पसंद का अध्यक्ष बनाना पसंद करेगी।

सूत्रों ने कहा, “शीर्ष सहकरी निकाय का चुनाव अगले साल की शुरुआत में होना है और रणनीति तैयार करने के लिए केवल 5-6 महीने हैं।”

सूत्रों का कहना है कि शीर्ष पद पर कब्जा करने का विचार तब आया था जब पता चला कि एनसीयूआई के मजबूत और निवर्तमान अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह यादवएमएससीएस अधिनियम के कारण फिर से चुनाव नहीं लड़ सकते।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close