ताजा खबरें

लिनेक, भुवनेश्वर में पैक्स प्रशिक्षण कार्यक्रम

एनसीडीसी के एमडी संदीप नायक ने भारतीय सहकारिता को बताया था कि वर्ष 2019-20 प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के लिए समर्पित होगा। इस दिशा में लिनेक के भुवनेेश्वर स्थित क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र में गत मंगलवार को “बिजनेस डेवलपमेंट एंड एसेट्स मैनेजमेंट” पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर फिश्कोफेड के अध्यक्ष टी. प्रसाद राव डोरा मुख्य अतिथि थे।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष रूप से महिला सहकारी समितियों और महिला सहकारी संचालकों पर विशेष ध्यान देने के साथ प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के निदेशक मंडल के अध्यक्षों और अन्य सदस्यों के लिए तैयार किया गया। लिनेक, भुवनेश्वर से प्राप्त एक मेल में बताया गया कि प्रतिभागी कटक और खोरदा जिलों की प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों से थे।

कार्यक्रम की शुरुआत एनसीडीसीभुवनेश्वर के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. आर एन गोपाल के स्वागत भाषण से हुई। गोपाल ने प्रशिक्षण के लिए आये प्रतिभागियों का स्वागत किया और प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी। एस पी रथ और ब्रम्हानंद परिदा ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि टी.प्रसाद राव डोरा ने अपने भाषण में कहा कि लिनेक क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्रभुवनेश्वर प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के सहकारी पेशेवरों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करेगा और प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के पोषण पर ध्यान केंद्रित करने के साथ प्रतिभागियों को सहकारी समितियों के संचालन के लिए व्यावसायिक उद्यम की अवधारणाओं को विकसित करने में सक्षम करेगा, जिसके लिए एनसीडीसी से वित्तीय सहायता मिलेगी।

इस अवसर पर एनसीडीसीभुवनेश्वर पूर्व क्षेत्रीय निदेशक एसपी रथ और ओडिशा राज्य सहकारी संघ के उप-सचिव – ब्रम्हानंद परिधि सम्मानित अतिथि थे। रथ और परिदा ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया।

इस साल अप्रैल मेंसहकारी ऋणदाता एनसीडीसी ने गुरुग्राम में सहकारिता में अनुसंधान और विकास के लिए “लक्ष्मणराव इनामदार अकादमी” में “प्राथमिक सहकारी समितियों को पुनर्जीवित करने” के विषय पर एक शानदार कार्यशाला का आयोजन किया था।

संस्था के एमडी नायक का मानना है कि सहकारिता के प्रबंधन के मूलभूत सिद्धांतों को प्रभावी ढंग से पढ़ाना अब तक एनसीडीसी का मुख्य उद्देश्य है। “हम प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों को एक को-ऑपरेटर द्वारा प्रबंधित करने की इच्छा रखते हैं जो ऑडिट और खातों दोनों में और साथ ही साथ जमीनी स्तर पर निर्णय लेने के सहकारी सिद्धांत में सक्षम है”नायक ने रेखांकित किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close