ताजा खबरें

एनसीसीटी मामले में जल्द ही सुलह? चंद्रपाल दिखे आश्वस्त

चालू संसदीय सत्र के चलते दिल्ली में रह रहे एनसीयूआई के अध्यक्ष ने अन्य चीजों के अलावाएनसीसीटी के मुद्दे को हल करने के लिए अवसर का उपयोग किया। उन्हें उम्मीद है कि इस मुद्दे को जल्द से जल्द बातचीत से हल किया जा सकता है।

जब यह रिपोर्टर सोमवार को दोपहर बाद एनसीयूआई मुख्यालय पहुंचा तो देखा कि संस्था के अध्यक्ष चंद्र पाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एन सत्यनारायण और अन्य के साथ अपने कक्ष में बैठे थे। दिलचस्प है कि बातचीत में चंद्र पाल अपनी टिप्पणी में सतर्क थे जबकि सीई ने कहा कि इस मुद्दे को अगले सप्ताह के शुरू में हल किया जा सकता है। अनुभवी सहकारी नेता चंद्र पाल ने इसे संशोधित किया और कहा कि “कुछ ही हफ्तों में हमें सफलता मिलने की उम्मीद है”।

हाल ही में इस मामले पर हुई प्रगति पर बात करते हुए चंद्र पाल सिंह यादव ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे को हल करने में मदद करने के लिए मंत्रियों से लेकर बाबुओं तक सभी से व्यावहारिक रूप से मुलाकात की।

मैंने उन्हें बताया कि मेरा कार्यकाल अगले छह महीनों में समाप्त हो रहा है और एमएससीएस अधिनियम के अनुसार मैं तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ सकता। चुनाव जीतने पर आप अपनी पसंद के अध्यक्ष रख सकते हैं। सवाल किसी व्यक्ति -मेरे या किसी अन्य का नहीं हैबल्कि एक ऐसी संस्था (एनसीयूआईका है जिसे हमें किसी भी कीमत पर बचाना चाहिए”, ऐसा माना जाता है कि चंद्र पाल ने एक भावहीन अपील की है।

अपने कथन के दौरान एनसीयूआई के अध्यक्ष ने इस मुद्दे पर भावुक होते हुए कहा कि “अगर मैं विफल रहता हूँ तो मुझे इस बात का अफसोस होगा कि मेरे कार्यकाल के दौरान एनसीयूआई का विभाजन हुआ और मैं इस महान संस्थान के गौरव को वापस लाने में असफल रहा। हो सकता है कि यह मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से मायने नहीं रखता क्योंकि मैं तीसरे कार्यकाल के लिए अध्यक्ष नहीं रह पाऊँगालेकिन यह एनसीयूआई – सहकारी आंदोलन के मंदिर के रूप में जानी जाने वाली संस्था के लिए मायने रखता है”यादव ने कहा।

एनसीयूआई के नेता नए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को समझाने के लिए सक्रिय हैं। “भारतीयसहकारिता.कॉम” को मालूम हुआ है कि राधा मोहन सिंह के विपरीततोमर विचार के प्रति अधिक ग्रहणशील थे।

वास्तव में सूत्र राधामोहन सिंह पर एनसीयूआई के पूर्व से असंतुष्ट अधिकारी की सलाह और सहकार भारती के सक्रिय समर्थन पर शरारत करने का आरोप लगाते हैं।

उल्लेखनीय है कि एनसीयूआई को कृषि मंत्रालय से एक पत्र मिला थाजिसका शीर्षक था- “नेशनल कोऑपरेटिव ट्रेनिंग काउंसिल ऑफ़ कोऑपरेटिव ट्रेनिंग” (एनसीसीटी) कोभारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ” से अलग एक स्वतंत्रकेंद्रीय और व्यावसायिक निकाय के रूप में स्थापित करना

मंत्रालय के आदेश को चुनौती देने के लिए शीर्ष निकाय ने अदालत का दरवाजा खटखटाया। इस मामले में कई सुनवाई हो चुकी हैं और कहा जाता है कि एनसीयूआई इस केस जीतने में सफल होगा। लेकिन एनसीयूआई के अध्यक्ष ने इस संवाददाता से स्पष्ट रूप से कहा कि वह मामले को अदालत से बाहर हल करने  के प्रस्ताव के पक्ष में हैं क्योंकि अदालती मामलों का कोई अंत नहीं है। उन्होंने कहा, ‘अगर हम जीत जाते हैं तो भी मंत्रालय सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close