ताजा खबरेंविशेष

एनसीयूआई ने मॉरीशस के उच्चायुक्त की उपस्थिति में मनाया सहकारिता दिवस

नेशनल कोआपरेटिव यूनियन ऑफ़ इंडिया द्वारा शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए मॉरीशस के उच्चायुक्त श्री जगदीश्वर गोवर्धन ने कहा कि सहकारी समितियों को प्राकृतिक खेती के क्षेत्र में आना चाहिएजो न केवल आर्थिक उत्पादकता को बढ़ावा देगाबल्कि देश में स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देगा।

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस का विषय “कॉपस फॉर डिसेंट वर्क” है जो “यूएनएसडीजी-एसडीजी8” अर्थात समावेशी विकास और सभ्य कार्यों का समर्थन करता है। इस समारोह में सभी राष्ट्रीय स्तर के सहकारी और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

श्री गोबर्धन ने आगे कहा कि सहकारिता मानवता की सेवा के लिए सबसे अच्छा माध्यम है। जीवन के प्राकृतिक तरीके पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान पीढ़ी के लिए स्वस्थ जीवन जीना बहुत महत्वपूर्ण है। हम सभी अपने स्वास्थ्य को खराब करने के लिए जिम्मेदार हैं क्योंकि हम शुद्ध भोजन नहीं खा रहे हैं, बल्कि हम कैंसर वाले भोजन खाने के आदी हो गए हैं।

गुजरात राज्य महिला एसईडब्ल्यूए सहकारी संघअहमदाबाद की अध्यक्ष मिराई चटर्जी ने महिलाओं की सक्रिय भागीदारी पर जोर देते हुए कहा कि सहकारी समितियों में महिलाओं की भागीदारी बहुत कम है। महिला सेवा सहकारी बैंक की सफलता की कहानी पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि जो बैंक 40,000/- रुपये से शुरू हुआ था, अब छह लाख से अधिक जमाकर्ताओं के साथ एक अच्छा व्यवसाय कर रहा है। इसमें गरीब ग्रामीण महिलाओं की अच्छी आयोजन क्षमता का प्रमुख योगदान है। उन्होंने कहा कि सहकारिता अच्छे काम और उत्पादक रोजगार के लिए सर्वश्रेष्ठ उत्प्रेरक हैं। लोकतांत्रिक चरित्र के कारण सहकारिता सभ्य काम को बढ़ावा देने के लिए आदर्श है।

इस अवसर पर नई दिल्ली स्थित एनएच बैंक कोरिया के प्रबंध निदेशक सुंग चांग होंग ने कहा कि बैंक सहकारी ऋण प्रणाली के माध्यम से ग्रामीण विकास और सामाजिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है। बैंक आरबीआई की मंजूरी का इंतजार कर रहा है ताकि वह जल्द ही भारत में अपना परिचालन शुरू कर सके। दक्षिण एशिया और भारत के कंट्री ऑफिस के लिए “आईएलओ डिसेंट वर्क टीम” के उप निदेशक– सतोशी सासाकी ने कहा कि सहकारी कंपनियां निजी कंपनियों की तुलना में प्रतिस्पर्धी वेतन और नौकरी की सुरक्षा प्रदान करती हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सहकारिता सभ्य काम और उत्पादक रोजगार के लिए उत्प्रेरक है।  उन्होंने बताया कि आईएलओ ने एक प्लेटफॉर्म सहकारी परियोजना शुरू की है जो नौकरी की संभावनाओं को और बेहतर बनाएगी।

केरल के उरुंगल लेबर कॉन्ट्रैक्ट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड (यूएससीसीएसके प्रोग्राम डायरेक्टर टीके किशोर ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि उरुंगल लेबर कॉन्ट्रैक्ट कोऑपरेटिव सोसाइटी एक सफल कामगार सहकारी संस्था का बहुत अच्छा उदाहरण है जो शालीन कार्य प्रदान करती है। यह एक ऐसा समाज है जो श्रमिकों को बाजार दर से 30% अधिक मजदूरी प्रदान कर रहा है।  राज्य सरकार के एक विश्वसनीय बुनियादी ढांचा भागीदार होने के नातेउन्होंने कहा कि बैंक को हाल ही में केरल विधानसभा के डिजिटलाइजेशन के लिए एक बहुत बड़ी परियोजना मिली है।  उन्होंने कहा कि सोसाइटी संयुक्त राष्ट्र के सभी सतत विकास लक्ष्यों के अनुसार काम कर रही है।

आईसीए-एपी के कार्यक्रम प्रबंधक मोहित दवे ने अपनी प्रस्तुति में संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों की उपलब्धि के बारे में एशिया प्रशांत क्षेत्र में 45 औद्योगिक और सेवा सहकारी समितियों से संबंधित आईसीआईसीए-एपी अनुसंधान के प्रमुख निष्कर्षों पर प्रकाश डाला।

इससे पहलेएन.सी.यू.आई. के मुख्य कार्यकारीएन. सत्य नारायण ने सहकारिता के इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के महत्व पर विस्तृत रूप से जोर देते हुए कहा कि सहकारिता अच्छे काम को बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्तम संस्थान हैं।  उन्होंने विभिन्न उदाहरणों पर प्रकाश डालाजहां भारतीय सहकारिता और वैश्विक सहकारिता संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों में योगदान दे रही है।

इस अवसर पर स्व-अभिव्यक्ति का समर्थन करने के लिए किसी भी विषय पर 6-15 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। विजेताओं को इस अवसर पर सम्मानित किया गया। बच्चों के सभी चित्रों को 27वीं वार्षिक विश्व बाल चित्र प्रतियोगिता के लिए जापान के “आई-नो-हीकारी एसोसिएशन” को भेजा जाएगा।  इस अवसर पर “सहकारिता में पीआर और मीडिया- भारतीय परिप्रेक्ष्य” पर एनसीयूआई के उप-निदेशक (पीआर) संजय वर्मा द्वारा लिखित एक पुस्तक का विमोचन किया गया।

रितेश डे ने कार्यक्रम का संचालन किया, जबकि के एन सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापन किया

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close