ताजा खबरें

आईएलओ और आईसीए ने एमओयू पर किया हस्ताक्षर

आईसीए की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इंटरनेशनल को-ऑपरेटिव एलायंस (आईसीए) और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) ने एक एमओयू पर हस्ताक्षर करके अपनी लगभग सौ साल पुरानी दोस्ती को साबित किया है।

दस्तावेज़ में कहा गया है कि इसका मुख्य उद्देश्य “सहकारी उद्यम मॉडल के संवर्धन और सुदृढ़ीकरण के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देना” होगा। उस संबंध में, दोनों “समावेशी और सतत विकास को आगे बढ़ाने के लिए एक स्थायी व्यवसाय मॉडल” के रूप में सहकारी समितियों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

आईसीए के अध्यक्ष एरियल ग्वार्को और आईएलओ के महानिदेशक (डीजी) गॉय राइडर ने दोस्ती के नवीकरण के रूप में नए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। जैसा कि दोनों ने याद किया, आईएलओ के प्रथम महानिदेशक अल्बर्ट थॉमस सहकारी आंदोलन से आए थे और 1920 के दशक में आईसीए के बोर्ड का हिस्सा बने।

दोनों संगठनों के बीच संबंध आईएलओ की स्थापना के समय से ही शुरू हुआ और आज तक निर्बाध रूप से जारी है।

108 वें अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन (आईएलसी) के बाद ‘सहकारिता और भविष्य के कार्य’ पर एक संयुक्त सम्मेलन के दौरान ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, क्योंकि आईएलओ अपनी शताब्दी मना रहा है।

सहकारी समितियों के विकास के लिए दोनों क्षण ऐतिहासिक हैं क्योंकि 21 जून को आईएलओ ने “द फ्यूचर ऑफ वर्क-2019’ के लिए “आईएलओ शताब्दी घोषणा” को अपनाया, जिसमें सहकारी समितियों की भूमिका और विशेष रूप से कार्य के भविष्य में सामाजिक और ठोस अर्थव्यवस्था सभ्य और टिकाऊ काम के लिए, मान्यता प्राप्त थी।

एरियल ग्वार्को के लिए, “घोषणा में [सहकारी समितियों के बारे में] यह उल्लेख हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमें और अधिक वकालत के काम और सार्वजनिक नीति के प्रस्तावों को सहकारी समितियों के अनुकूल बनाने की अनुमति देगा और इस साझेदारी को और मजबूत करेगा जिसे हम आज हमारे दो संगठनों के बीच सहयोग के एक नए समझौते पर हस्ताक्षर कर नवीनीकृत कर रहे हैं”।

गॉय राइडर ने रेखांकित किया कि “आईएलओ में हम अपने घटकों और सहकारी संस्थाओं के विकास के अनुकूल एक पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के समर्थन में सहकारी आंदोलन के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

आईसीए-आईएलओ सम्मेलन के दौरान ईरान, कोरिया और उरुग्वे के प्रतिनिधियों ने काम के ठोस भविष्य के टिकाऊ निर्माण के लिए सहकारी की भूमिका को रेखांकित किया।

किताब ‘कोऑपरेटिव्स एंड द वर्ल्ड ऑफ वर्क’ (रूटलेज- 2019) को आईसीए-आईएलओ के संयुक्त सम्मेलन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया। यह प्रकाशन आईसीए, आईएलओ और अंतर्राष्ट्रीय औद्योगिक और सेवा सहकारी संस्थाओं (सीआईसीओपीए) के लेखकों द्वारा सह-संपादित किया जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close