ताजा खबरें

सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध : तोमर

पूर्व कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के शब्दों को दोहराते हुएनए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में कहा कि मोदी सरकार नए उपायों को अपनाकर किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है।

राज्यसभा में तोमर ने लिखित जवाब में कहा कि सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने से संबंधित मुद्दों की जांच और वास्तविक रूप से किसानों की आय दोगुनी करने की रणनीति की सिफारिश करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया है।

मंत्री ने कहा कि समिति ने अन्य चीजों के साथ डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिका की सराहना की हैजो ग्रामीण भारत की कृषि गतिविधियों का प्रदर्शन करने और आधुनिक बनाने में परिवर्तनकारी भूमिका निभा सकती है। प्रौद्योगिकी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसबिग डेटा एनालिटिक्सब्लॉक चेन टेक्नोलॉजीइंटरनेट ऑफ थिंग्स, आदि शामिल हैं। मंत्रालय की योजनाओं को सफल बनाने के लिए प्रौद्योगिकी की तैनाती बहुत महत्वपूर्ण है।

महत्वपूर्ण एवं प्रमुख प्रौद्योगिकी हस्तक्षेप में “किसान सुविधा मोबाइल एप्लिकेशन” का विकास शामिल है, जिससे बाजार की जानकारी के साथकिसानों को उपज बेचने के लिए बेहतर जानकारी दी जा सकती है।

मंत्री ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने राज्य कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों सहित स्वयं द्वारा विकसित 100 से अधिक मोबाइल एप्लिकेशन भी संकलित किए हैं और अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए हैं।

फसलोंबागवानीपशु चिकित्साडेयरीपोल्ट्रीमत्स्य पालनप्राकृतिक संसाधन प्रबंधन और एकीकृत विषयों के क्षेत्रों में विकसित किये गये मोबाइल ऐप से किसानों को प्रथाओं के पैकेजविभिन्न वस्तुओं के बाजार मूल्यमौसम संबंधी जानकारीसलाहकार सेवाएं आदि से संबन्धित मूल्यवान जानकारियां प्रदान की जाती हैं।  

मंत्री ने निष्कर्ष निकाला कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग अंतरिक्षकृषि-मौसम विज्ञान और भूमि आधारित अवलोकन परियोजना आदि का उपयोग कर कृषि उत्पादन का पूर्वानुमान जैसे कई क्षेत्रों में भी लागू किया जा रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close