ताजा खबरेंविशेष

अमूल के कड़े रूख से महाराष्ट्र की डेयरियां सकते में

महाराष्ट्र के लगभग सभी गांवों में प्रसारित ‘दैनिक एग्रोन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमूल के नाम से डेयरी उत्पाद बेचने वाली संस्था जीसीएमएमएफ के कड़े रूख से महाराष्ट्र की उन सैकड़ों डेयरी कंपनियों को झटका लगा है, जो किसानों के साथ गलत व्यवहार कर रही थी और उपभोक्ताओं को खराब सामग्री की आपूर्ति कराती थीं।

फार्मर्स फर्स्ट के मंत्र को ध्यान में रखते हुए, उपभोक्ताओं की ओर से मिले 1 रुपये में से 80 पैसे अमूल उत्पादकों को देता है। इससे स्वाभाविक रूप से हजारों किसान अमूल की ओर आकर्षित हुए और इस तरह अमूल उन लोगों से आगे निकल गया जिन्होंने किसानों की लागत पर पैसा कमाया है।

इसके अलावा, अमूल ने राज्य में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है, इसकी ब्रांड वैल्यू पर बैंकिंग और उपभोक्ता ट्रस्ट ने लंबे समय तक कमाई की। ऐसी वृद्धि से उनके दूध की बिक्री में कमी आएगी जिससे काफी डेयरियां परेशान हैं।

दैनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, गोकुल या चितले डेयरी जैसी कुछ डेयरियों को छोड़कर अन्य सभी डेयरियां कम गुणवत्ता वाले दूध की आपूर्ति कराती थी और किसानों को कम मूल्य देकर अधिक मुनाफा कमा रही थीं। यह सभी डेयरियां मुसीबत में हैं।

उल्लेखनीय है कि अमूल 2018 में 30,000 करोड़ रुपये का कारोबार करने वाला सबसे बड़ा कॉर्पोरेट ब्रांड के रूप में उभरा है जो 2019 में 33,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इसका लक्ष्य 2020 में 40,000 करोड़ रुपये का कारोबार करना का है।

महाराष्ट्र राज्य की सभी डेयरियां राज्य में अमूल के विकास से चिंतित हैं और स्थिति से निपटने के लिए रास्ते की तलाश में जुटी हैं।

इस मामले का निचोड़ यह है कि अमूल, मदर डेयरी, पतंजलि डेयरियों जैसे ब्रांड राज्य में निजी डेयरियों को चुनौती दे रहे हैं। इन डेयरियों को फैलाने के लिए राज्य में राजनीतिक समर्थन मिल रहा है। इन सभी डेयरियों में, अमूल सब पर भारी है और छोटी डेयरियां अमूल के सामने टिक नहीं पाएंगी”, रिपोर्ट के मुताबिक।

यह भी पता चलता है कि अमूल केवल 8.5% एसएनएफ पर सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला दूध एकत्र कर रहा है। इसके अलावा, उन्होंने दूध देने के लिए बुनियादी ढाँचा प्रदान किया है और उनकी नीति दूसरों की तुलना में अधिक भुगतान करने में मदद कर रही है, हालांकि छोटी डेयरियां दूध की गुणवत्ता में ऐसी प्रतिस्पर्धा को बर्दाश्त नहीं कर सकती हैं। इसलिए छोटी डेयरियां काफी चिंतित हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close