ताजा खबरें

‘पॉली 4’ की आपूर्ति के लिए ‘सिरियस मिनरल्स’ के साथ इफको का ऐतिहासिक समझौता

इफको ने मॉन्ट्रियल में बुधवार को भारत में ‘पॉली 4’ की आपूर्ति के लिए यूके स्थित कंपनी ‘सिरियस मिनरल्स’ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। उत्तरी यॉर्कशायर में इस कंपनी के पास दुनिया का सबसे बड़ा और उच्चतम ग्रेड पॉलीलाइट का भंडार है। विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी प्रसंस्करण के बिना यह कृषि में इस्तेमाल होने वाला उत्पाद भारतीय किसानों के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है।

इफको के विपणन प्रमुख योगेंद्र कुमार ने इफको की तरफ से और जे टी स्टारज़ेकी ने ‘सिरियस मिनरल्स’ की ओर से समझौते पर हस्ताक्षर किये। एक विशेषज्ञ ने टिप्पणी की कि समझौते की शर्तों को लचीला रखा गया है, जिनमें आवश्यकतानुसार बदलाव भी किया जा सकता है।

इसे 2022 तक इफको द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में एक कदम को रेखांकित करते हुए, इफको के  प्रबंध निदेशक डॉ. यू एस अवस्थी ने कहा, “पोली 4’ इफको के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करता है ताकि फसल उत्पादकता और ऊर्जा कुशल उर्वरकों के संतुलित उपयोग से किसान की आय बढ़ाने के हमारे दृष्टिकोण को पूरा करने में मदद मिल सके।”

अवस्थी ने आगे कहा, “पोली 4’ की बहु-पोषक विशेषताएं भारतीय मिट्टी के अनुकूल हैं और मुझे पता है कि किसानों के लिए आने वाले कई वर्षों तक इस साझेदारी समझौते की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।”

“यह वास्तव में इफको द्वारा मिट्टी के लिए संतुलित पोषण प्रबंधन की चल रही पहल के अनुरूप है। एक अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी वास्तव में हमारे किसानों को अपनी उपज बढ़ाने में मदद करेगी”, अवस्थी ने निष्कर्ष निकाला।

विदेशी मीडिया ने “सिरियस मिनरल्स” के प्रबंध निदेशक और सीईओ क्रिस फ्रेजर के हवाले से अपनी रपट में यह भी कहा है, “हम इफको के साथ एक दीर्घकालिक साझेदारी शुरू करने से प्रसन्न हैं, जिसकी भारत में व्यापक पहुंच और एक गौरवशाली इतिहास है तथा वैश्विक उर्वरक बाजार में एक प्रतिष्ठित नाम है।”

समझौता के तहत एक संचालन समिति स्थापित की जाएगी जो अनुसंधान और विकास के संबंध में नीति निर्माण सहित देश में “पोली 4” की विपणन योजना को लागू करने के लिए दोनों पक्षों के साथ मिल कर काम करेगी।

इफ्को प्रमुख रूप से नगदी फसलों सेब, संतरा, अंगूर, केसर, अदरक, चाय और कॉफी पर अपने परीक्षणों के लिए तत्पर है।  सूची में और फसलें शामिल होंगी।

मॉन्ट्रियल में आईफए के सम्मेलन के मौके पर हस्ताक्षर किए गए समझौते में कहा गया है कि देश में सूक्ष्म पोषक तत्वों वाले उर्वरक के संतुलित प्रयोग के विचार का प्रचार-प्रसार किया जाए। 

इफको की एक प्रेस विज्ञप्ति में इसके मीडिया प्रमुख हर्षेंद्र वर्धन ने कहा है, “चार आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और बोरॉन जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व वाले पॉली 4 उत्पाद से मिट्टी में पोषक तत्वों की वृद्धि होगी और सरकारी खजाने का बोझ भी घटेगा। यूरोप में यह कम पर्यावरणीय प्रभाव वाले कार्बनिक उत्पाद के रूप में प्रमाणित है”।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close