ताजा खबरेंविशेष

मॉन्ट्रियल में सहकारी शोधकर्ताओं का जमावड़ा; मुख्य वक्ता आईसीए के डीजी

आईसीए सीसीआर, एसीई और सीएएससी द्वारा संयुक्त रूप से मॉन्ट्रियल में आयोजित सम्मेलन में दुनिया भर के सहकारी शोधकर्ता एकत्रित हुए। आईसीए के महानिदेशक ब्रूनो रोएलंट्स ने मुख्य भाषण दिया।

इंटरनेशनल कोऑपरेटिव अलायंस कमेटी ऑन कोऑपरेटिव रिसर्च (आईसीए सीसीआर), एसोसिएशन ऑफ कोऑपरेटिव्स एजुकेटर्स (एसीई) और कैनेडियन एसोसिएशन फॉर स्टडीज इन कोऑपरेशन (सीएएससी) का संयुक्त -सम्मेलन 27से 30 मई  तक मॉन्ट्रियल मेंआयोजित किया गया था। आईसीए के निदेशक जनरल ब्रूनो रोएलंट्स ने  28 मई को अपना भाषण दिया।

संयुक्त सम्मेलन में मुख्य भाषण देते हुए श्री रोआलंट्स ने सहकारी अनुसंधान के महत्व पर जोर दिया, जिसका उल्लेख रणनीतिक प्रस्तावों पर आईसीए सदस्य सर्वेक्षण में भी किया गया था।

उन्होंने सामूहिक उद्यमशीलता, अर्थव्यवस्था का विकेन्द्रीकरण और स्थिरता के संदर्भ में सहकारी उद्यमिता भी प्रस्तुत की।

एक दर्जन से अधिक देशों के सहकारी प्रतिनिधियों और शोधकर्ताओं से भरे कमरे में आईसीए के महानिदेशक ने पेशेवरों के प्रभाव और योगदान  के मापन पर अधिक शोध के लिए आग्रह किया।

आईसीए के रणनीति और सांख्यिकी समन्वयक ह्युंगसिक यूम ने “सहकारी समितियों के वर्गीकरण” पर अपना लेखन साझा किया, जो सहकारी  समितियों के संवर्धन और उन्नति के लिए समिति की पीठ (सीओपीएसी)- मैरी जे. बाउचार्ड और यूरोपियन रिसर्च  इंस्टीट्यूट ऑनकोऑपरेटिव एंड सोशल एंटरप्राइजेज के शोधकर्ता- चियारा कैरिनी के साथ मिलकर  तैयार किया गया था।

4 दिनों के सम्मेलन के दौरान, 37 प्लेनरी और समानांतर सत्रों के अलावा,  युवा शोधकर्ताओं के लिए एक दिवसीय संगोष्ठी, एसीई और सीएएससी की वार्षिक आम सभाएं, जैक क्वार्टर, एसीई अवार्ड्स और सीएएससी मेरिक अवार्ड के लिए एक भोज और मॉन्ट्रियल में सहकारी समितियों के दौरा का कार्यक्रम था।

-आईसीए कॉप न्यूज

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close