अन्य खबरें

विश्व किसान संगठन: नंदिनी का स्त्री-पुरुष समानता पर जोर

20 से 23 मई तक लक्समबर्ग में आयोजित विश्व किसान संगठन (डब्ल्यूएफओ) महासभा में बोलते हुए, महिलाओं के लिए भारतीय सहकारी नेटवर्क की अध्यक्ष डॉ. नंदिनी आजाद ने कहा कि परिवारिक खेती में लैंगिक समानता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

महिलाओं पर सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कृषि क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए निरंतर ऋण, सहकारी मॉडल, वित्तीय और कृषि विस्तार की भूमिका की सराहना की। डॉ. आज़ाद ने बाद में फोन पर ‘भारतीयसहकारिता.कॉम’ से बात करते हुए दावा किया, “मैं अकेली भारतीय थी जिसने “परिवारिक खेती का महिलाकरण” विषय पर एक अग्रणी अध्ययन प्रस्तुत किया।”

उन्होंने साक्षरता, महिलाओं के हाथों में आय, आदि जैसे मुद्दों की भी वकालत की। उन्होंने वैश्विक बैठकों में अपने अध्ययन से उद्धृत किया था कि छोटी भूमि जोत, मछुआरों, डेयरी फार्मिंग, पोल्ट्री, पिगरी, आदि में महिला कार्यकर्ता की प्रमुखता थी।

अध्ययन ने संकेत दिया कि नियंत्रित स्थिति के भीतर, 17 गुना से अधिक ऋण लेने वालों ने लाभ में 37% की चौंकाने वाली वृद्धि दर्ज की।  वे 3 से 5 व्यक्तियों को रोजगार दे सकती थीं और लचीलापन का निर्माण कर सकती थीं।

यूरोप में रुकते समय डॉ. नंदिनी आजाद पिछले हफ्ते रोम में पारिवारिक खेती पर संयुक्त राष्ट्र के दशक के एफएओ और आईएफएडी लॉन्च अवसर पर भी थीं।  डॉ. आज़ाद ने महसूस किया कि इन संयुक्त राष्ट्र संगठनों को स्पष्ट रूप से हस्तक्षेप के साथ महिलाओं को लक्षित करना है।

डॉ. आज़ाद को उनके सराहनीय कार्य के लिए डॉ डेविड नाबब्रोस, आदि के साथ सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम में अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन के कई अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि थे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close