अन्य खबरें

सहकारिता पुनर्निर्माण के लिए उत्तराखंड मंत्री ने एनसीडीसी का किया धन्यवाद

उत्तराखंड के सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने हाल ही में दिल्ली स्थित जवाहर भवन में आयोजित आईआईसीटीएफ के कार्यक्रम में शिरकत की थी। उनहोंने उत्तराखंड राज्य में बड़े पैमाने पर सहकारी पुनर्निर्माण आंदोलन शुरू करने में मदद करने के लिए एनसीडीसी का धन्यवाद किया।

रावत ने मेगा ट्रेड फेयर के आयोजन और राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय सहकारी समितियों को एक छत के नीचे अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने का अवसर देने के लिए एनसीडीसी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा, “मैं उत्तराखंड को इस आयोजन का भागीदार बनाने के लिए एनसीडीसी का हार्दिक धन्यवाद करता हूँ।”

उत्तराखंड में किसानों और साथ ही सहकारी समितियों को मजबूत बनाने के लक्ष्य और एनसीडीसी द्वारा महत्वपूर्ण मदद के बारे में बात करते हुए, रावत ने बताया कि 9 लाख से अधिक किसान इनसे जुड़े हुए हैं और अपनी आय को दोगुना करने के लिए राज्य सरकार ने उन्हें शून्य ब्याज दर पर 1 से 5 लाख रुपये तक के ऋण देने की योजना शुरू की है। लगभग 5 हजार “महिला स्वयं सहायता समूहों” को मजबूत बनाने के लिए सरकार शून्य ब्याज दर पर 5 लाख रुपये तक का ऋण दे रही है।

रावत ने जोर देकर कहा, “अपने राज्य में हम जैविक खेती की ओर बढ़ रहे हैं और लगभग 9 जिलों में हम पहले से ही जैविक खेती कर रहे हैं। 2 साल के अंतराल में हम उत्तराखंड को जैविक खेती का केंद्र बनाएंगे। सहकारिता मंत्री का पद संभालने के बाद, मैंने राज्य में सात दिवसीय व्यापार मेले का आयोजन किया था और हम उत्तराखंड के प्रत्येक जिले में एक व्यापार मेला आयोजित करने की प्रक्रिया में हैं।”

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close