ताजा खबरें

पंजाब सीएम ने रखी सीएन-इफको फूड प्रोसेसिंग प्लांट की आधारशिला

एक भव्य समारोह में गुरुवार को लुधियाना के एक दूरदराज गांव माछीवाड़ा में एक महत्वाकांक्षी खाद्य प्रसंस्करण परियोजना का उद्घाटन किया गया। समारोह में पंजाब के मुख्यमंत्री, उद्योग मंत्री और सांसद, शीर्ष राजनीतिज्ञ और इफको के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस परियोजना की आधारशिला रखी जिसका उद्देश्य 10,000 किसानों को लाभान्वित करना और 400 प्रत्यक्ष तथा 2,000 अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न करना है। इफको और स्पेनिश फर्म“कांगेलडोस डी नवरा” (सीएन कॉरपोरेशन) को धन्यवाद देते हुए कैप्टन ने कहा कि इस परियोजना से न केवल इस क्षेत्र में बल्कि राज्य के बाकी हिस्सों में भी विकास कार्यों की गति तेज होगी।

मुख्य मंत्री ने बताया कि पिछले दो वर्षों में उनकी सरकार 48000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश लाने में प्रयासरत थी। वह चाहते हैं कि इफको की यह परियोजना शीघ्र आरम्भ हो। इफको और “सीएन कॉर्प” के शीर्ष अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कैप्टन ने कहा, “आपने इस परियोजना को दो साल में पूरा करने का संकल्प लिया है, लेकिन मुझे विश्वास है कि आप इस परियोजना को कम समय में पूरा कर सकते हैं”।

इस परियोजना को संभव बनाने के लिए पंजाब के ही रहने वाले इफको के चेयरमैन बी एस नकई की सराहना की गयी। एक के बाद एक नेता ने सामान्य रूप से इफको को और विशेष रूप से नकई एवं इफको के एमडी डॉ. यू एस अवस्थी का धन्यवाद किया।

नकई ने अपने भाषण में मुख्यमंत्री और राज्य सरकार को 75 एकड़ भूमि सहित सब कुछ प्रदान करके इस परियोजना का सम्मान करने के लिए धन्यवाद दिया।

स्पेनिश उप-राजदूत, जो उद्घाटन के लिए आए थे, ने बताया कि ‘सीएन कॉर्प’ स्पेन में एक घरेलू नाम है। उन्होंने कहा कि भारत प्रसंस्कृत खाद्य के लिए बहुत बड़ा बाजार है क्योंकि भारतीयों के भोजन की आदतें बहुत तेजी से बदल रही हैं। भारत उनके लिए एक आकर्षक मंजिल है क्योंकि यहाँ मांग और आपूर्ति दोनों काफी है।

सब्जियों के लिए फ्रीजर प्लांट 550 करोड़ रुपये के शुरुआती निवेश के साथ लॉन्च किया गया है। इस परियोजना में इफको की हिस्सेदारी 40% है, जबकि स्पेनिश साझेदार 60% का हिस्सेदार है।

समारोह के बाद इफको के एमडी डॉ. यू एस अवस्थी ने इस संवाददाता को बताया कि “सीएन कॉर्प” न केवल स्पेन और यूरोप में बल्कि दुनिया के बाकी हिस्सों में भी खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में एक प्रतिष्ठित नाम है। एमडी ने कहा कि इसने ब्रोकोली प्रसंस्करण में एक छाप छोड़ी है और वह इसके साथ साझेदारी करके खुश है।

अवस्थी ने यह भी कहा कि यह परियोजना किसानों को खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में प्रशिक्षित करेगी जिससे अत्यधिक विकास का क्रम आरम्भ होगा। उन्होंने कहा कि, “यह देश के लिए खाद्य प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी के एक नए युग की शुरुआत है।”

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close