ताजा खबरें

आईएलओ शताब्दी घोषणा: आईसीए को सहकारिता की भूमिका की अनुपस्थिति पर खेद

13 मई को जारी अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) शताब्दी परिणाम दस्तावेज़ में मानव-केंद्रित एजेंडे की “अंतर्राष्ट्रीय सहकारी गठबंधन” (आईसीए) वकालत करता है। कमजोर समूहों के बीच असमानताओं को कम करने की प्रतिबद्धता के अलावा, मसौदा घोषणापत्र यूनिवर्सल लेबर गारंटी के कार्यान्वयन के माध्यम से आईएलओ प्रक्रियाओं में सुशासन सुनिश्चित करने के लिए और सभी की पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी को “निष्पक्ष, अधिक समावेशी और अधिक सुरक्षित भविष्य का काम” की रक्षा का आह्वान करता है।

हालांकि, आईसीए एक विशिष्ट प्रकार के स्थायी उद्यम के रूप में सहकारी समितियों की स्वीकार्यता की कमी पर खेद जताता है, जबकि सहकारी समितियां विश्व में रोजगार के बड़े भाग के लिए जिम्मेदार है, समुचित कार्य अवसर पैदा करती हैं और काम करने के नए तरीकों के साथ लगातार प्रयोग करती हैं जबकि अन्य प्रकार के उद्यमों को इसका श्रेय दिया जाता है। श्रम मानकों में पूरी तरह से लगे होने के कारण, आईसीए यह बताना चाहता है कि पिछले साल आईसीए की ‘समुचित कार्य और उत्पीड़न के विरुद्ध’ घोषणा के माध्यम से सहकारी आंदोलन ने अच्छे काम के मूलभूत सिद्धांतों का समर्थन करने और सम्मान को बढ़ावा देने का काम किया।

इसके अलावा, ड्राफ्ट घोषणा इस मुद्दे को संबोधित करने में विफल रही है कि आईएलओ घटक किस तरह “अनौपचारिकता की कमी और अंतिम उन्मूलन” और इस संबंध में सहकारी समितियों की भूमिका को प्राप्त कर सकते हैं।  अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को औपचारिक रूप देने के मार्ग में सहकारिता एक मान्यता प्राप्त उपकरण है और – अधिक व्यापक रूप से – सतत विकास, शांति और समानता में योगदान देने में भी सक्षम है।

एक वैश्विक कारक के रूप में, सहकारिता आंदोलन कुल विश्व नियोजित आबादी के 10% को नौकरी या काम के अवसर प्रदान करता है, साथ ही शहरी या ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में समुचित और स्थिर काम के अवसर और सामूहिक धन दोनों पैदा करते हुए, आईएलओ के सभी घटकों का आह्वान करता है:

  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक सभ्य, मानव-केंद्रित कार्य एजेंडा प्राप्त करने में सहकारी समितियों की महत्वपूर्ण भूमिका भविष्य के कार्य पर आने वाले आईएलओ शताब्दी घोषणा में अच्छी तरह से परिलक्षित हो और;
  • जन- केंद्रित व्यापार मॉडल, और विशेष रूप से सहकारी समितियों में, एक निष्पक्ष, सुरक्षित और समावेशी भविष्य के काम हेतु प्राथमिकता देने के लिए!

आईएलओ शताब्दी परिणाम दस्तावेज़ अब आगामी अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन (10 से 21 जून) के लिए ‘सम्पूर्ण समिति’ को प्रस्तुत किया गया है जहाँ आगे के विचार के लिए भविष्य के कार्य पर आईएलओ शताब्दी घोषणा पर बातचीत होगी। 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close