ताजा खबरें

लोकतांत्रिक चुनाव में मेरी जीत निश्चित: बिस्कोमान अध्यक्ष

बिस्कोमान के निवर्तमान अध्यक्ष डॉ. सुनील कुमार सिंह को बिस्कोमान के अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्वाचित होने का विश्वास है। चुनाव का पहला चरण समाप्त हो गया है। पहला चरण प्रतिनिधियों को चुनने का था जिसमें 210 प्रतिनिधियों को चुना गया है जो चुनाव में भाग लेने के पात्र हैं।

बिस्कोमान की नई बोर्ड का चुनाव 9 जून को होगा जिसमें अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को चुना जाएगा। एक नव-निर्वाचित प्रतिनिधि ने कहा कि 15 मई को हुए प्रतिनिधियों के चुनाव की दौड़ में कई दिग्गजों को बाहर का रास्ता देखना पड़ा। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव भी कम दिलचस्प नहीं होगा।

इस बीच सुनील ने यह स्वीकार किया कि बिस्कोमान उनकी व्यक्तिगत जागीर नहीं है। हालांकि 50 प्रतिशत से अधिक प्रतिनिधि नए हैं और उन्हें पूरा-पूरा विश्वास है कि वह एक बार फिर से अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित होंगे। उन्होंने आगे कहा कि उनको प्रतिनिधियों और भगवान पर भरोसा है और जब तक चुनाव लोकतांत्रिक सिद्धांतों से होते रहेंगे, वे चुनाव जीतते रहेंगे।

सिंह ने दावा किया कि बिस्कोमान के चुनाव में जो पारदर्शिता और निष्पक्षता देखी गई, वैसी सहकारी चुनावों में कम ही देखने को मिलती है, क्योंकि जिला न्यायाधीश को चुनाव अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि वे अपने कार्यालय से चुनाव प्रक्रिया पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं। वह छोटी-छोटी चीजों को भी महत्व देने के लिए जाने जाते हैं।

चुनाव अधिकारी समाचार पत्रों में विज्ञापनों और व्हाट्सएप संदेशों द्वारा सभी सदस्यों को एक प्रतिनिधि बनने का मौका पाने के लिए प्रेरित कर रहे थे।

सुनील ने अफसोस जताया कि उनके कई दोस्त जो निवर्तमान बोर्ड में थे लेकिन प्रतिनिधियों के रूप में इस बार नहीं चुने गए। उनमें से प्रमुख रामबाबू सिंह और रघुवंश सिंह हैं। रामबाबू अपने ही भतीजे से हार गए और रघुवंश बाबू की वृद्धावस्था उनके लिए बाधा बनी। इसके अतिरिक्त विष्णुदेव राय को बड़े पैमाने पर समर्थन के मद्देनजर, उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था।

आरा में बिस्कोमान के क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित बैठक में कृष्ण कुमार सिंह, विजय कुमार सिंह, राणा प्रताप सिंह, बाल्मीकि चौधरी, वंशीधर सिंह और ओम प्रकाश सिंह को ग्रुप ए से सर्वसम्मति से प्रतिनिधि के रूप में चुना गया है।

भोजपुर सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन सत्येंद्र नारायण सिंह को ग्रुप बी से सर्वसम्मति से चुना गया है। सूत्रों के मुताबिक, स्वर्गीय तपेश्वर सिंह के बड़े बेटे अजय सिंह कड़ी प्रतियोगिता में सशंकित हो गए और सतेंद्र सिंह को रास्ता दिया।

गया से आ रही खबरों के अनुसार, बेलागंज व्यापार मंडल सहयोग समिति के अध्यक्ष मुंद्रिका सिंह को भी निर्विरोध चुना गया है। सुनील ने बताया कि राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष रमेश चौबे ने भी सासाराम से बिस्कोमान प्रतिनिधि के रूप में जीत हासिल की है। एक लिखित संदेश में पूर्व सहकारिता मंत्री अवधेश सिंह के पुत्र प्रफुल्ल सिंह ने ‘भारतीयसहकारिता.कॉम’ को सूचित किया कि उन्हें भी निर्विरोध चुना गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close