ताजा खबरें

एनसीडीसी ने जापान की कंपनी से समझौता किया

दुनिया भर में सस्ते दर पर ऋण मुहैया कराने के हुए, राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) ने हाल ही में जापान स्थित सुमितोमो मितुसी बैंकिंग निगम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।

एनसीडीसी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि, “हमारे पास पैसे की कमी नहीं है लेकिन इस ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने का उद्देश्य सहकारी समितियों को सस्ते ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराना है।” हस्ताक्षर समारोह इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में कई सहकारी नेताओं की उपस्थिति में संपन्न हुआ।

इस समारोह में एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक सुदीप नायक ने भारत का प्रतिनिधित्व किया और भारत में सुमितोमो मितुसी बैंकिंग कॉर्पोरेशन के कंट्री हेड- केशी इवामोतो जापानी बैंक की ओर से उपस्थित थे।

इस समारोह में उपस्थित एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी एन सत्यनारायण ने बताया कि एनसीडीसी के इतिहास में पहली बार किसी विदेशी बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। बैंक एनसीडीसी को 3 प्रतिशत की ब्याज-दर पर 2,000 करोड़ रुपये का ऋण देगा।

सत्यनारायण ने आगे कहा कि कम ब्याज दर पर ऋण से सीधे उन सहकारी समितियों को मदद मिलेगी जो एनसीडीसी से ऋण लेते हैं। उन्हें उच्च ब्याज दर पर एनसीडीसी से लिये गये ऋण को चुकाने में मुश्किल होती है।

इस बीच, एनसीडीसी अक्टूबर में दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल कोऑपरेटिव्स ट्रेड फेयर 2019 के आयोजन का सक्रिय रूप से प्रचार-प्रसार भी कर रहा है। एक अधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए सह-प्रायोजकों के साथ कई बैठकें हो चुकी हैं।

हाल ही में, भारत के विदेश मंत्रालय में आर्थिक संबंध के सचिव- अंब टी.एस. तिरुमूर्ति ने आगामी अंतर्राष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेला आईआईसीटीएफ 2019 की प्रचार-सामग्री को नई दिल्ली में जारी किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close