ताजा खबरेंविशेष

एनसीयूआई: एनसीसीई ने नेपाली प्रतिनिधियों को किया प्रशिक्षित

एनसीयूआई की शिक्षा विंग एनसीसीई ने हाल ही में नेपाल की सेविंग एंड क्रेडिट सहकारी समितियों के प्रतिनिधियों के लिये पांच दिवसीय “नेतृत्व विकास कार्यक्रम” का आयोजन किया था, जिसमें 34 अध्यक्ष, निदेशकों और प्रबंधकों ने भाग लिया।

एनसीयूआई की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह कार्यक्रम विशेष रूप से नेपाली सहकारी समितियों के संचालकों के अनुरोध पर आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने भारत के सहकारी आंदोलन से रूबरू कराया गया।

एनसीसीई और एनसीयूआई के विशेषज्ञों के साथ-साथ संकाय सदस्यों ने दर्शकों के साथ विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों ने इस तरह का कार्यक्रम आयोजन करने के लिए एनसीयूआई को धन्यवाद दिया।

प्रतिभागियों को अध्ययन यात्रा के लिये एनसीडीसी मुख्यालय का दौरा कराया गया। एनसीडीसी की मुख्य निदेशक दीपा श्रीवास्तव ने संगठन के उद्देश्यों, ऋण-तंत्र, क्षमता-निर्माण और सहकारी समितियों का सशक्तिकरण, के बारे में प्रतिनिधिमंडल को अवगत कराया।

कुछ प्रतिभागियों ने कहा कि नेपाल में सहकारी आंदोलन अभी भी नवजात अवस्था में है। कई जमीनी स्तर की सहकारी समितियों का दौरा करने के उद्देश्य से एक व्यापक कार्यक्रम निर्धारित किया जा सकता है ताकि वे भारत के सहकारी मॉडल के संपर्क में आ सकें।

नेपाली सहकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी एनसीसीई के सहयोग से नेपाल में ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने की इच्छा व्यक्त की।

अपने भारत दौरे के मद्देनजर प्रतिभागियों ने दिल्ली में कई ऐतिहासिक और पर्यटक स्थलों का भी दौरा किया। कार्यक्रम का कुशल संचालन एनसीसीई में उप-निदेशक संध्या कपूर द्वारा किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close