अन्य खबरें

संयुक्त राष्ट्र: नंदिनी न्यूयॉर्क के टाउन हॉल की बैठक में

आईसीए-एपी की महिलाओं की समिति की अध्यक्ष डॉ नंदिनी आजाद ने न्यूयॉर्क में महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र आयोग की 63वीं बैठक में भाग लिया और सहकारिता के माध्यम से महिलाओं की मुक्ति का जोरदार समर्थन किया।

पिछले महीने न्यूयॉर्क में आयोजित सीएसडब्ल्यू की टाउन हॉल बैठक में नंदिनी ने “वर्किंग वुमेन फ़ोरम” और “इंडियन कोऑपरेटिव नेटवर्क फॉर वीमेन इन साउथ इंडिया” की पहचान कराई, जिसमें 6,00,000 महिला सहकारी कार्यकर्ता हैं।

डॉ. आज़ाद ने लिंग आधारित हिंसा की घटनाओं को कम करने और सहकारी समितियों के सदस्यों को यूएस 50 मिलियन डालर के ऋण का प्रावधान करने के लिए उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला। वह टाउन हॉल की बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव (एसजी)- एंटोनियो गुटेरेस और एसजी और नागरिक समाज संगठनों के बीच एक बैठक कराने में सफल हस्तक्षेप करने में भी सफल रहीं।

“महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र आयोग” (सीएसडब्लू) एक मुख्य वैश्विक अंतर- सरकारी निकाय है जो विशेष रूप से लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रति समर्पित है।

डॉ. आजाद ने एसजी के बारे में आगे बताया कि कैसे एसजी और सहकारी समितियों ने अपने टिकाऊपन को साबित किया है, खासकर, ऐसे समय में जब नागरिक समाज के कई अन्य संगठन धन की कमी के कारण संघर्ष कर रहे हैं। सहकारी समितियां वास्तव में अन्य संगठनों को अधिक टिकाऊ बनने में मदद कर सकती है।

संयुक्त राष्ट्र महा-सचिव (यूएन एसजी) ने कहा, “सहकारी समितियां आर्थिक और सामाजिक संसाधनों के लिए निम्न आय समुदायों के आयोजन के लिए उत्कृष्ट तंत्र हैं, लेकिन यह परिवर्तन के लिए भी एक मजबूत राजनीतिक शक्ति हैं”। डॉ. आजाद ने आधिकारिक भारतीय पैनल (भारत के स्थायी मिशन द्वारा आयोजित) की भी शुरुआत की जिसका विषय है “खादी – जैविक बुनाई”। इसकी परिकल्पना महात्मा गांधी द्वारा की गई थी जिसमें महिला बुनकरों को सहकारी समितियों में संगठित करने के मापदंडों को निर्धारित किया गया है। पूरी प्रस्तुति यहां मिल सकती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close