ताजा खबरेंविशेष

टीएमसीसी का कारोबार 15 हजार करोड़ रुपये के पार

कर्नाटक स्थित मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटी- तुमकुर मर्चेंट्स क्रेडिट कोऑपरेटिव लिमिटेड (टीएमसीसी) ने 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार किया है। सोसायटी ने महाराष्ट्र में अपने कार्य-क्षेत्र के विस्तार का लक्ष्य रखा है और वित्त वर्ष 2019-20 में 20 हजार करोड़ रुपये के व्यवसाय का लक्ष्य प्राप्त करने का संकल्प लिया है।

फोन पर हुए एक संवाद में सोसाइटी के अध्यक्ष जय कुमार ने बताया कि, “हमारे लिए यह खुशी का क्षण है क्योंकि हमारा व्यापार 15 हजार करोड़ रुपये के पार हो गया है और इस वित्त वर्ष के अंत तक 20 हजार करोड़ रुपये तक का लक्ष्य रखा है”। उन्होंने आगे कहा कि कार्य क्षेत्र के विस्तार के हम महाराष्ट्र में शाखाएं खोलेंगे।

“हमने कर्नाटक और महाराष्ट्र में सात शाखाएं खोलने के लिए आवेदन दिया है और हमें उम्मीद है कि केंद्रीय रजिस्ट्रार जल्द ही अनुमति देगा। हम छात्रों के लिए बैंकिंग प्रशिक्षण कॉलेज खोलने की योजना बना रहे हैं और हमने इस उद्देश्य के लिए 4 करोड़ रुपये की लागत से 11,000 वर्ग फीट की जमीन खरीदी है”, उन्होंने बताया।

उन्होंने आगे कहा कि इस परियोजना को पूरा होने में डेढ़ साल लगेगा और यह 5 मंजिला इमारत होगी। परियोजना की कुल लागत 3 करोड़ रुपये है।

उन्होंने सोसाइटी की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए बताया कि इस वित्त-वर्ष में 28.03 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए वर्ष के अंत में सोसायटी की जमा राशि 622 करोड़ रुपये से बढ़कर 796 करोड़ रुपये हो गयी है। वित्त-वर्ष 2018-19 के दौरान बैंक का ऋण और अग्रिम 562 करोड़ रुपये से बढ़कर 725 करोड़ रुपये हो गए, जो 28.93 प्रतिशत की वृद्धि के बराबर है। 

वित्त वर्ष के अंत में सोसायटी का एनपीए “शून्य” बना हुआ है। हालांकि, सोसाइटी ने लाभ कमाने में भी अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले वर्ष 17.58 करोड़ का लाभ कमाया था वही इस वर्ष 21.26 करोड़ रुपये की अपेक्षा कर रहे हैं।

इस वित्त वर्ष में सोसाइटी ने 1000 करोड़ रुपये का जमा आधार और 900 करोड़ रुपये का ऋण तथा अग्रिम हासिल करने का लक्ष्य रखा है। सोसाइटी इस वर्ष भी अपने शेयरधारकों को 15 प्रतिशत लाभांश वितरित करेगी।

सोसायटी का पंजीकरण ‘सौहार्द क्रेडिट कोऑपरेटिव लिमिटेड’ के नाम से 23 मार्च 2006 को हुआ था और इसने 30 अप्रैल 2006  से कामकाज शुरू किया था। 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close