ताजा खबरें

रजिस्ट्रार फोरम: एनसीडीसी के सहकारी मेले का हुआ व्यापक प्रचार

अक्टूबर में दिल्ली में आयोजित होने वाला भारत का पहला और शायद सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेला आईआईसीटीएफ -2019 ने वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी में लोगों का खूब ध्यान आकर्षित किया, जब भारतीय केंद्रीय रजिस्ट्रार डॉ. अभिलाष लिखी ने इसके बारे में एकत्र दर्शकों को सूचित किया।

एशिया पैसिफिक को-ऑपरेटिव रजिस्ट्रार फोरम में अपनी खास प्रस्तुति में श्री लिखी ने बी टू बी की तर्ज पर सी टू सी (कोऑपरेटिव से कोआपरेटिव) बिजनेस मॉडल के विचार को रखा, जिसे आईआईसीटीएफ-2019 में 11 से 13 अक्टूबर, 2019 तक राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम एनसीडीसी द्वारा दिल्ली के प्रगति मैदान में प्रस्तुत किया जाएगा।

भारतीय रजिस्ट्रार ने कहा, “मेला में बिक्री, विपणन, उत्पाद-प्रदर्शन, सम्मेलन, क्रेता-विक्रेता की बैठक, नेटवर्किंग और नीति-विमर्श के साथ कृषि और संबद्ध क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।”

अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के अलावा वियतनामी मीडिया ने भी अंतरराष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेले का प्रचार-प्रसार किया। एक प्रतिभागी ने कहा, “यह प्रसन्नता का विषय है कि एनसीडीसी प्रस्तावित मेले के प्रचार के लिए सभी सहकारी सभाओं का उपयोग कर रहा है और सहकारी क्षेत्र में इस तरह का सक्रिय रवैया कम ही है”।

उत्साहित एनसीडीसी के प्रबंध निदेशक सुदीप नायक ने भारतीय सहकारिता से कहा कि, “इंडिया इंटरनेशनल कॉप ट्रेड फेयर रोड शो” हो ची मिन्ह सिटी में 17 अप्रैल को आयोजित किया गया। समाचार पत्रों ने श्रीलंका के निडॉक के वाइस चेयरमैन द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किए गए शो को कवर किया’। यह हमारा दूसरा रोड-शो था और पहला मार्च में बैंकॉक में हुआ था, नायक ने बताया।

इस अवसर पर वियतनाम में उपस्थित फिशकोफेड के एमडी बी.के.मिश्रा ने कहा कि, “वास्तव में प्रतिभागियों ने मेले में बहुत रुचि दिखाई। केंद्रीय रजिस्ट्रार के वक्तव्य के तुरंत बाद, प्रत्येक प्रतिभागी को सबसे बड़े वैश्विक स्तर के सहकारी मेले में भाग लेने के लिए आमंत्रण-पत्र दिया गया। उन्होंने आगे कहा कि एनसीडीसी के मुख्य निदेशक लोगों को सहकारी मेले के बारे में बताने में सक्रिय थे।

इससे पहले, थाईलैंड में भारत की राजदूत श्रीमती सुचित्रा दुरई ने मार्च में बैंकॉक में एफएओ-निडॉक के सदस्यों को संबोधित किया था और आईआईसीटीएफ 2019 पर चर्चा की थी। उसके बाद सदस्यो की संख्या बढी है, लेकिन उस समय 9 देशों के 29 प्रतिनिधि उपस्थित थे जिन्होंने 11-13 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेला में प्रदर्शन करने का संकल्प लिया।

उच्च स्तरीय सहकारी सम्मेलन – “एशिया पैसिफिक को-ऑपरेटिव रजिस्ट्रार फोरम” में 300 से अधिक प्रतिनिधियों और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 33 देशों और प्रदेशों के 100 सहकारी संगठनों ने भाग लिया। श्री ब्रूनो रोएलांट-महानिदेशक सहित आईसीए वैश्विक निकाय के भी कई प्रतिनिधि उपस्थित थे।

एनसीयूआई गवर्निंग काउंसिल के सदस्य श्री के. शिवदासन नायर और सीई एन सत्यनारायण, नेफेड के एमडी संजीव चड्ढ़ा, फिशकॉफेड के एमडी बीके मिश्रा, नेफस्कॉब के एमडी भीम सुब्रमण्यम, बुलडाना अर्बन के सीईओ सुकेश ज़मवार, दक्षिण से महिला सहकारी नेता नंदिनी आज़ाद समेत भारत से 15 से अधिक सहकारी समितियो के प्रतिनिधि शामिल थे।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close