ताजा खबरेंविशेष

इफको का लाभ, एक बार फिर 1000 करोड़ के पार; एमडी ने दिया धन्यवाद

विभिन्न चुनौतियों के बावजूद, देश-भर में इफको की सभी इकाइयों ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए दिये गये उत्पादन लक्ष्य को न सिर्फ हासिल किया है बल्कि उससे भी बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम हुई हैं। नतीजतन, इफको एक बार फिर लाभ कमाने के मामले में 1000 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर रहा है। वित्त वर्ष की समाप्ति पर इफको एमडी डॉ यू.एस.अवस्थी ने अपने सभी हितधारकों को एक पत्र लिखकर उन्हें धन्यवाद दिया है। भारतीय सहकारिता इस पत्र को बिना संपादित किये आपके समक्ष पेश कर रही हैसंपादक

मित्रो,

वित्त वर्ष 2018-19 इफको के लिए उपलब्धियों भरा रहा। निर्धारित समय सीमा के अंदर अपना लक्ष्य हासिल करते हुए हम  1000 करोड़ से अधिक लाभ अर्जित करने में कामयाब रहे।

हमारी इकाइयों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान कुल 81.50 लाख मी.टन उर्वरकों (45.62 लाख मी.टन यूरिया और 35.88 लाख मी.टन काॅम्प्लेक्स उर्वरक) का उत्पादन किया। नवीनतम प्रौद्योगिकी और अब तक की न्यूनतम ऊर्जा खपत (5.33 जीकैल/मी.टन) के साथ हमने उत्पादन लागत को कम किया है। हमारी उत्पादन टीम के नवोन्मेषी प्रयासों से ही यह संभव हो सका है। इसके लिए इंटरनेशनल फर्टिलाइजर एसोसिएशन, फर्टिलाइजर एसोसिएशन ऑफ इंडिया सहित विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने टीम को पुरस्कृत किया है।

वित्त वर्ष 2018.19 के दौरान हमारी विपणन टीम ने रिकाॅर्ड 32000 मी.टन विशेष उर्वरक सहित कुल 115 लाख मी.टन से अधिक उर्वरक की बिक्री की जो वर्तमान आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए अच्छी कही जाएगी। विभिन्न चुनौतियों के बावजूद देश भर में किसानों को समय पर उर्वरक उपलब्ध कराकर टीम ने प्रशंसनीय कार्य किया है। टीम की कठिन मेहनत और प्रयासों का ही नतीजा है कि जैव उर्वरक, जल विलेय उर्वरक और सागरिका जैसे अभिनव उत्पाद आज बाजार में हाथों हाथ बिक रहे हैं। मेरा विश्वास है कि आने वाले समय में ये उत्पाद किसानों के लिए वरदान साबित होंगे और देश में सतत कृषि के विकास में इनकी भूमिका अहम होगी।

हम भविष्य में भी किसानों के लिए नए-नए उत्पाद विकसित करते रहेंगे। हमारी अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाएँ ऐसे उर्वरकों के विकास पर काम कर रही हैं जो मिट्टी की जरूरतों के अनुकूल होंगी तथा किफायती होने के साथ-साथ भरपूर पैदावार भी देंगी। नैनो उर्वरक इस दिशा में हमारी नवीनतम उपलब्धि है। इससे पौधों को उनकी जरूरत के अनुसार पोषण मिलता है। मुझे यह बताते हुए खुशी है कि नैनो उर्वरकों का परीक्षण शुरू किया जा चुका है और जल्द ही पूरे देश में इनकी आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

आई टी, मानव संसाधन, वित्त, वाणिज्यिक सहित अन्य विभागों और टीमों ने भी मौजूदा वित्त वर्ष में श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। अच्छे तालमेल और टीम भावना के कारण ही यह संभव हो सका है। मुझे उम्मीद है कि वर्ष 2018-19 की कामयाबी अगले वित्त वर्ष में भी जारी रहेगी।

मैं आप सबको नए वित्त वर्ष 2019-20 के लिए शुभकामनाएँ देता हूँ। मैं इफको के अध्यक्ष श्री बलविन्दर सिंह नकई, उपाध्यक्ष श्री वी एच रादड़िया और निदेशक मंडल के सदस्यों का उनके मार्गदर्शन व सहयोग के लिए आभारी हूँ। मैं इफको के कर्मचारियों, इफको कर्मचारी यूनियन तथा इफको ऑफिसर्स एसोसिएशन को उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूँ।

मैं अपने संयुक्त उद्यम भागीदारों सहित उर्वरक विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय तथा भारतीय व अंतरराष्ट्रीय मीडिया को भी उनके समर्थन व सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूँ।

डाॅ उदय शंकर अवस्थी, प्रबंध निदेशक, इफको

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close