ताजा खबरें

सहकार भारती ने राधा मोहन सिंह को दिया धन्यवाद

सहकार भारती ने केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को धन्यवाद देने के लिए मंगलवार को दिल्ली में दर्जनभर से अधिक लोगों को रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया था। रात्रिभोज में सिंह एनडीए सरकार के अंतिम सत्र के आखिरी दिन में भाग लेने के बाद पहुंचे थे।

सहकार भारती के नेताओं ने पिछले पांच वर्षों में सहकारिता आंदोलन को मजबूत बनाने में सिंह द्वारा निभाई गई भूमिका पर उनका आभार व्यक्त किया। सहकार भारती के नवनिर्वाचित अध्यक्ष रमेश वैद्य और सतीश मराठे सहित वरिष्ठ नेताओं ने इस धन्यवादज्ञापन का नेतृत्व किया।

मराठे ने कहा कि पांच वर्षों में सहकारी आंदोलन को मजबूत बनाने में सिंह की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। इसके अलावा, मराठे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से सहकारिता आंदोलन में योगदान देने को याद किया। मराठे ने कहा कि, “राधा मोहनजी के बिना विज्ञान भवन में स्वर्गीय इनामदार की शताब्दी समारोह में मोदी जी की भागीदारी संभव नहीं थी”।

यह सच है कि प्रधानमंत्री ने एक अभूतपूर्व सहकारी सभा को संबोधित किया, जिसमें लगभग सभी राज्यों के सहकारी मंत्रियों और कई कॉपरेटिव रजिस्टर ने भाग लिया था। इसके अलावा, सहकारी क्षेत्र से जुड़े अधिकतर व्यक्ति मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में सहकारी क्षेत्र के महत्व पर जोर दिया। इस भाषण के बाद ही सहकारिता पर देशभर में कई दिनों तक व्यापक रूप से चर्चा चलती रही, कई सहकारी नेताओं ने याद किया। 

राधा मोहन के योगदान पर बात करते हुए मराठे ने याद किया कि मंत्री जी के कारण ही आरबीआई के डिप्टी गवर्नर आर गांधी की शहरी सहकारी बैंकों को वाणिज्यिक संस्थाओं में बदलने की सिफारिशें पर लगाम लगी थी। 

सहकार भारती के अलावा वीएचपी के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार और आरएसएस के वरिष्ठ नेता बजरंगलाल गुप्ता भी रात्रिभोज के लिए आए थे। आरएसएस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि “कामधेनु आयोग की स्थापना करना एक स्वागत योग्य कदम है। “आपको बता दें कि कामधेनु आयोग की स्थापना के लिए 700 करोड़ बजट के प्रावधान का व्यापक रूप से स्वागत हुआ है।

मंत्री के अन्य योगदानों को याद करते हुए मराठे ने कहा कि  इंटर-मिनिस्ट्रियल ग्रुप (आईएमजी) की रिपोर्ट के चलते सहकारी बैंकों पर पड़ने वाले कुप्रभाव से भी राधमोहन ने हमें निजात दिलाई है। पाठकों को याद होगी कि शरदा और अन्य पॉन्जी योजनाओं के साथ क्रेडिट सहकारी समितियों की तुलना होने लगी थी। इनमें और पॉन्जी योजनाओं के बीच बुनियादी अंतर पर सरकार का ध्यान नहीं जा रहा था और ये राधा मोहन सिंह थे जिन्होंने इस विषय पर सरकार का ध्यान खींचा और इसे रद्द करने में कामयाब रहे, सहकार भारती के अधिकारियों ने याद किया।

सिंह, अन्य सांसदों की तरह आगामी लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र में वापस जाने वाले हैं और उनकी उपलब्धियों को याद करने के लिए ये भोज रखा गया था। रात्रिभोज एक अनौपचारिक माहौल में आयोजित किया गया था जहां आमंत्रित लोग ज्यादातर संघ के ही सदस्य थे।समारोह में बजरंगलाल गुप्ता द्वारा शॉल और गुलदस्ता के साथ केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया गया। राधा मोहन सिंह ने अपनी ओर से सहकार भारती के अध्यक्ष रमेश वैद्य को सम्मानित किया।

उदय जोशी और संजय पचपोर सहित कई वरिष्ठ सहकार भारती के नेता अपनी-अपनी उड़ानों के रद्द होने के कारण रात्रिभोज में भाग नहीं ले सके। भारतीय सहकारिता, मीडिया से एकमात्र समाचार संगठन था जिसे अमंत्रित किया गया था।

 
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close