ताजा खबरें

सहकार भारती ने एमएससीएस अधिनियम पर समिति का किया गठन

एमएससीएस अधिनियम 2002 में संशोधनों के मसौदे पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई महत्वपूर्ण बैठक के स्थगित होने के बावजूद सहकारी संस्थाएं सरकार को लगातार पत्र लिख रही हैे और बैठक का हिस्सा न बनाने के चलते विरोध कर रही है। इसी क्रम में, सहकार भारती ने मल्टी स्टेट कॉपरेटिव अधिनियम, 2002 में प्रस्तावित संशोधनों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है। 
 
इस समिति का गठन एडवोकेट सुस्मिता शहादत के नेतृत्व में किया गया है जो सहकार भारती के कानूनी प्रकोष्ठ की प्रभारी भी हैं। उम्मीद है कि समिति राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की बैठक के दौरान इस विषय पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। पाठकों को याद होगा कि सहकार भारती ने 16 और 17 फरवरी 2019 को बेलागवी (कर्नाटक) में राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की बैठक बुलाई है।
 
सहकार भारती राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की बैठक के बाद एमएससीएस अधिनियम पर प्रस्तावित संशोधन ड्राफ्ट के संबंध में केंद्र सरकार को ज्ञापन सौंपेगी”, सहकार भारती के जनरल सेक्रेटरी प्रोफेसर डॉ उदय जोशी ने कहा।साथ ही एक अन्य समाचार में ये बताया जा रहा है कि बिस्कोमान के अध्यक्ष सुनील सिंह ने केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह को एक पत्र लिखा है जिसमें मंत्रालय द्वारा हितधारकों की परिभाषा का विरोध जताया गया है। इस पत्र में सुनील ने कहा कि वास्तविक हितधारक कॉपरेटिव के अधिकारी नहीं बल्कि निर्वाचित व्यक्ति होते हैं।

पत्र के मसौदा को यदि हम रखें तो सुनील ने कहा है कि “मैं डॉ सुनील कुमार सिंह, बिहार राज्य सहकारी विपणन संघ लिमिटेड का अध्यक्ष हूं जो कि बिहार का सर्वोच्च सहकारी संस्था है, साथ ही मैं नफेड का उपाध्यक्ष और कृभको में निदेशक के पद पर भी हूं। बिहार में किसानों के कल्याण के लिए बिस्कोमान काम करता है। मेरे जैसे निर्वाचित व्यक्ति को इस बैठक से अलग रखना कहां का न्याय है ”, सुनील ने पूछा।

उसमे आगे कहा गया कि “हाल ही में मेरी अध्यक्षता में बिस्कोमॉन के कड़े परिश्रम के कारण बिहार में फर्टिलाइजर का वितरण एम.आर.पी. के माध्यम से पी.ओ.एस. मशीन से करने में बड़ी सफलता प्राप्त की है बिहार में उर्वरक की कालाबाजारी पर पूरी तरह से लगाम लग गई है।

“मेरा सहकारी क्षेत्र में एक लंबा अनुभव रहा है। विभिन्न अवसरों पर मैं आईसीए (इंटरनेशनल कोऑपरेटिव एलायंस) में भारत की ओर से भी भाग लेता रहा हूं और विभिन्न राष्ट्रीय स्तर के सहकारी संस्थानों (एनसीसीएफ, एनसीयूआई, वैमनीकॉम, नेफस्कॉब आदि) की बोर्ड मीटिंग में भी भाग लेता रहा हूं”,  सुनील का दावा है।

“राष्ट्रीय / राज्य संघ के सहकारी कानूनों के साथ मेरे जमीनी संबंध होने के कारण प्रस्तावित संशोधन के उद्देश्य से विधेयक पर बैठक में मेरी भागीदारी न्यायसंगत होगा , उन्होंने लिखा। 
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close