ताजा खबरें

नेफकॉब चुनाव: प्रतिनिधियों की अंतिम सूची जारी

अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों और क्रेडिट सोसायटी की शीर्ष निकाय नेफकॉब के फरवरी माह में होने वाले चुनाव में मतदान करने वाले प्रतिनिधियों की अंतिम सूची जारी कर दी गई है। कुल मिलाकर, 587 लोग वोट देने के पात्र पाये गये हैं।

अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों से 389 मतदाता, महिला बैंकों से 40, क्रेडिट सहकारी समितियों से 137 और राज्य शीर्ष सहकारी संघ से 21 मतदाताओं का नाम शमिल है।

नेफकॉब की बोर्ड में लगभग 23 सदस्य शामिल हैं, जिनमें से उन्नीस (19) निदेशक चुने जाएंगे। राज्य संघों से 9 सीटें हैं जबकि अर्बन कोऑपरेटिव बैंकों से 7 सीटें और क्रेडिट सोसाइटियों से 2 सीटें और महिला सहकारी बैंकों से 1 सीट है। एक सरकारी नॉमिनी होगा और एक सीट एनसीयूआई के लिए आरक्षित है।

इस बार नेफकॉब ने कूरियर के साथ-साथ प्रतिनिधियों का नामांकन पत्र ई-मेल के माध्यम से भी स्वीकार किया है। चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, “चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नामांकन सूची 29 जनवरी 2019 को शाम 5:00 बजे तक जारी की जाएगी। नामांकन की सीमक्षा 30 जनवरी 2019 को होगी और समीक्षा के बाद योग्य उम्मीदवारों की सूची 31 जनवरी 2019 को जारी की जाएगी।”

“1 फरवरी 2019 को उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकता है। चुनावी मैदान में बचे उम्मीदवारों की सूची 2 फरवरी 2019 को जारी की जाएगी। नेफकॉब का चुनाव तीन फरवरी को नेशनल कोऑपरेटिव यूनियन ऑफ इंडिया, 3-सिरी इंस्टीट्यूशनल एरिया, अगस्त क्रांति मार्ग, नई दिल्ली 110016 में होगा।

कृषि मंत्रालय के पूर्व अधिकारी ओम प्रकाश को रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।

सूत्रों ने कहना है कि नेफकॉब चुनाव चुनौती भरा रहेगा क्योंकि कई राज्य है और सीटें कुछ ही हैं। पिछली बार भी कई सीटों के लिए मतदान हुआ था क्योंकि उन पर कोई सहमति नहीं बन पाई थीं, उन्होंने याद दिलाया।

यूसीबी संघों को तीन वर्गों में विभाजित किया गया है, जो ज्यादातर भौगोलिक स्थानों पर आधारित है। प्रत्येक अनुभाग को नेफकॉब बोर्ड से तीन निदेशकों को भेजना होता है, नेफकॉब के सीई सुभाष गुप्ता ने बताया।

तीन निदेशकों को दक्षिणी राज्यों के यूसीबी संघों से चुना जाना है जिसमें कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, गोवा, ओडिशा आदि शामिल हैं।

उत्तरी राज्यों जैसे कि हिमाचल, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, बिहार आदि के संघों को इसी तरह प्रत्येक तीन निदेशक नेफकॉब बोर्ड में भेजेंगे।

शेष राज्यों के संघ जहां सहकारी आंदोलन काफी मजबूत हैं लेकिन सीटें सीमित ही हैं, उनमें गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और कई उत्तर-पूर्वी राज्य शामिल हैं।

नेफकॉब चुनाव के तुरंत बाद मतदानों की गिनती की जाएगी और परिणाम उसी दिन यानी 3 फरवरी 2019 को घोषित किया जाएगा। 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close