ताजा खबरें

एनसीसीटी फंड पर हुई बैठक बेनतीजा रही, नहीं निकला समाधान

अतिरिक्त सचिव वसुधा मिश्रा की अगुवाई में कृषि मंत्रालय के अधिकारियों ने हाल ही में एनसीयूआई और एनसीसीटी की टीम के साथ बैठकर वित्तीय अभाव के मुद्दों का समाधान करने पर चर्चा की। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि बैठक में कोई निष्कर्ष नहीं निकला।

नेशनल सेंटर फॉर कॉपरेटिव ट्रेनिंग (एनसीसीटी) में निधि की कमी के चलते संस्था इन दिनों परेशान है और इसके अधिकारी इधर-उधर भटकने को मजबूर हैं।

बैठक में एनसीयूआई की ओर से मुख्य कार्यकारी एन सत्यनरायण और वी के दुबे ने प्रतिनिधित्व किया जबकि एनसीसीटी के चार अधिकारियों और उनके सहायक बैठक में उपस्थित थे। अतिरिक्त सचिव, संयुक्त सचिव और कई अन्य मंत्रालय के अधिकारियों ने उनकी आपबीती सुनी और निधि जारी करने के लिए एनसीयूआई के अधिकारियों को प्रभावित करने की कोशिश की।

मौके पर मौजूद एनसीयूआई अधिकारियों के पास खुद फैसला लेने का अधिकार नहीं था उन्होंने मंत्रालय के अधिकारियों को आश्वासन दिया कि वे इस मामले को गवर्निंग काउंसिल के सदस्यों के समक्ष रखेंगे। इस तरह के मामलों पर निर्णय लेने के लिए सिर्फ एनसीयूआई की गवर्निंग काउंसिल एकमात्र सक्षम निकाय है, बैठक के बाद भारतीय सहकारिता को एन सत्यनारायण ने कहा।

एनसीसीटी के सूत्रों ने भारतीय सहकारिता को बताया कि एनसीसीटी सचिव मोहन मिश्रा का हवाई अंहकार (गीदड़ भाव) धीरे-धीरे निराशावाद में बदल रहा है क्योंकि संगठन के पास काम करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं। “हम वेतन का भुगतान करने के लिए एफडी को तोड़ने पर मजबूर हैं और इस तरह से हम कब तक चल पायेंगे, कहना कठिन नहीं है “, नाम न छापने की शर्त पर मिश्रा के एक करीबी सहयोगी ने कहा।

मंत्रालय एनसीसीटी को वित्तीय सहायता देने में घबरा रही है। एक सोसायटी के रूप में पंजीकरण होने के बाद एनसीसीटी को वित्त मंत्रालय ने निधि देने से इनकार कर दिया है। नियम के मुताबिक किसी सोसायटी को पैसा देने का निर्णय सिर्फ केंद्रीय मंत्रिमंडल ही ले सकती है और इसलिए केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह की कोशिश के बाद भी निधि एनसीसीटी को उपलब्ध नहीं कराई जा सकती है, सूत्र ने बताया।

एनसीयूआई ने अपनी ओर से दलील दी कि चूंकि एनसीयूआई-एनसीसीटी मामला अदालत में लंबित है इसलिए वह एनसीसीटी को निधि नहीं दे सकती। इस बीच, देश भर में फैले आईसीएम और आरआईसीएम इंस्टीट्यूट पर आफत का पहाड़ टूट पड़ा है क्योंकि अब एनसीसीटी एनसीयूआई का हिस्सा नहीं है। मध्य प्रदेश के भोपाल स्थित आईसीएम पर शिकंजा कसने की खबरें पहले ही मीडिया की सुर्खियां बटोर चुकी हैं। सूत्रों ने बताया कि बेंगलुरु और अहमदाबाद आईसीएम में भी हालात कुछ ऐसा ही है।

सूत्रों की माने तो एनसीयूआई का नेतृत्व मोहन मिश्रा को सचिव से हटाने की शर्त पर एनसीसीटी का समर्थन करने का विचार कर सकती है। मिश्रा के खिलाफ एनसीयूआई नेतृत्व का एक बड़ा वर्ग सक्रिय है और वे मानते हैं कि एनसीयाई को कलंकित करने में उनकी बड़ी भूमिका है। “संगठन के बारे में मिश्रा मंत्रालय को अनाप शनाप बोलते रहे हैं और मिश्रा का एक मात्र लक्ष्य अलग साम्राज्य बनाना था जहां वे शासक हो सके लेकिन अफसोस की बात है कि साम्राज्य चरमरा रहा है”, उनके विरोधियों ने कहा।

जीसी सदस्यों के बीच उभरे सर्वसम्मति का दृष्टिकोण यह है कि यदि मंत्रालय एनसीसीटी के एक बड़े बोर्ड के लिए सहमत हो जाता है, जहां मंत्रालय और सहकारिता के क्रमशः 50:50 प्रतिनिधित्व होंगे जिसमें एनसीयूआई के चेयरमैन मुखिया होंगे। नए कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने सहकारी नेताओं के साथ एक टैबल पर बैठकर मामले को सुलझाने में रुचि दिखाई है, सूत्रों ने बताया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close