ताजा खबरेंविशेष

सहकारिता मॉडल से बदलेगा उत्तराखंड का भाग्य

पिछले साल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमूल संयंत्र के उद्घाटन समारोह के दौरान कहा था कि सहकारिता उन क्षेत्रों में अपनी पहुंच बना सकती है जहां सरकार या फिर उद्योग क्षेत्र नहीं पहुंच सकता। इसका एक नमूना उत्तराखंड से मिल रहा है। लोगों के भाग्य को बेहतर बनाने के लिए और राज्य के इतिहास को फिर से लिखने के लिए सहकारिता की मदद से एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत प्रदेश में जल्द ही होने वाली है।
 
राज्य की सभी सहकारी समितियों को एकजुट करके एक एकीकृत विकास मॉडल पर काम किया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार ने सिनर्जी कंसलटेंट को काम दिया है जो विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में व्यस्त है।
 
इसमें एनसीडीसी भी प्रमुख भूमिका निभा रही है। राज्य के प्रत्येक गांव और पंचायतों में एक बड़े पैमाने पर सर्वेक्षण किया गया है  जहां प्रत्येक प्राथमिक सहकारी समिति की क्षमता और समस्याओं को देखा जा रहा है। इन दिनों पैक्स अधिकारियों, ग्रामीणों और किसानों के साथ बैठक आयोजित की जा रही है।
 
यह एक ऐसी परियोजना है जो वास्तव में राज्य के लिए गेम-चेंजर साबित होगी और इस विचार से केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह, राज्य के सीएम, सहकारिता विभाग और पैक्स के अधिकारी जुड़े हैं, एक अधिकारी ने बताया जो परियोजना से सीधे जुड़ा हुआ है।इस परियोजना के माध्यम से राज्य की लगभग सभी आर्थिक गतिविधियों को एकीकृत किया जाएगा। इन गतिविधियां में खेती, डेयरी, बुनाई, पर्यटन समेत अन्य शामिल हैं। यह मूल रूप से पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को प्राप्त करने का प्रयास है।
 
हालांकि, ऐसे प्रयास के लिए पेशेवर सेवाओं की जरूरत पड़ सकती है जैसे गुजरात अमूल के डेयरी विशेषज्ञ, सूत्रों ने बताया।एकीकृत सहकारी विकास मॉडल के माध्यम से पैक्स कार्यालयों के प्रथम तल पर 5-6 कमरे बनाकर उन्हें पर्यटक लॉज में परिवर्तित किया जाएगा जो आने वाले समय में प्रत्येक पैक्स समितियों को नकद पैसा इकट्ठा करने में कारगार साबित होगा। आखिरकार, उत्तराखंड अपने प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है और ग्रामीणों को इस क्षमता का दोहन करने की आवश्यकता है, अधिकारियों ने  इस मॉडल के कुछ तथ्यों को साझा करते हुए बताया।
 
भारतीय सहकारिता ने जब एनसीडीसी के डिप्टी एमडी डी एन ठाकुर के समक्ष यह मुद्दा रखा तो उन्होंने बताया कि आपको देहरादून का दौरा करना चाहिए क्योंकि सारी सच्चाई आपको वहीं जाकर समझ में आएगी। अगर आप जाना चाहते है तो मैं इंटरव्यू की व्यवस्था कर सकता हूं, ठाकुर ने कहा।
 
ठाकुर ने कहा कि अतीत में रोजगार के अवसर खत्म होने की वजह से प्रदेश में बड़े पैमाने पर दूरदराज गांव के लोग पलायन कर गए थे लेकिन ऐसा अब भविष्य में ऐसा नहीं होगा। “और सबसे अच्छी बात ये है कि इस मॉडल में कोई सब्सिडी नहीं दी जा रही है; आर्थिक गतिविधियों के हिसाब से ऋण दिया जाता है। जब खेती से आमदनी होगी तो कोई व्यक्ति अपना गांव क्यों छोड़ना चाहेगा, उन्होंने पूछा।
 
ठाकुर ने यहां तक दावा किया कि कृषि पर खर्च किए गए 12-13 लाख करोड़ रुपये के बजटीय फंड की कोई आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि देश भर में 2 लाख करोड़ रुपये को ठीक से खर्च किया जाए तो यह पर्याप्त होगा। यह तभी संभव है जब हम इस सहकारी खेती को पर्याप्त पैमाने पर बढ़ाते हैं।
Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close