ताजा खबरें

कैंपको अध्यक्ष ने विशेष पैकेज की मांग की

मैंगलोर स्थित कैंपको के अध्यक्ष एस.आर.सतीशचंद्र ने केरल और कर्नाटक के मुख्यमंत्री सहित केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह से बाढ़ से प्रभावित सुपारी किसानों के लिए विशेष पैकेज की मांग की है।

कैंपको अध्यक्ष ने अपने ज्ञापन में लिखा कि, “लगातार बारिश के कारण, दक्षिण कन्नड़, उडुपी, शिवमोग्गा और उत्तरा कन्नड़ के किसानों को भारी नुकसान हुआ है। कई जगहों पर सुपारी की खेती 100 प्रतिशत तक प्रभावित हुई है और कई जगहों पर 50 प्रतिशत फसल बर्बाद हुई है। बाढ़ से न केवल फसल बर्बाद हुई है बल्कि किसानों को बड़े पैमाने पर नुकसान भी हुआ है”।

“इन आपदाओं की वजह से लाखों किसान जो कि हमारे सदस्य है, प्रभावित हुए हैं। इन्होंने बड़े पैमाने पर अपनी सुपारी, रबड़, कोको, काली मिर्च और नारियल के बागान खोए हैं“, ज्ञापन में आगे लिखा गया है।

हाल के दिनों में बनाए गई किसान नीतियों के लिए वर्तमान केंद्र सरकार की सराहना करते हुए कहा सतीशचंद्र ने याद दिलाया कि प्रभावित किसानों को संकट से बचाने के लिए सरकार नैतिक रूप से जिम्मेदार है। “हम केरल के मुख्यमंत्री और बाकियों  से अनुरोध करते हैं कि प्रभावित किसानों के लिए विशेष पैकेज के साथ-साथ सॉफ्ट ऋण की भी व्यवस्था हो”, चंद्र ने पत्र में कहा।

मैं पूरे सुपारी बिरादरी की ओर से आग्रह करता हूं कि किसानों की मदद के लिए इस मामले को गंभीरता से लिया जाए, सतीशचंद्र ने कहा।

अपने ज्ञापन में कैंपको ने याद दिलाया कि सेंट्रल अरेकनट और कोको मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग कॉपरेटिव लिमिटेड, मल्टी स्टेट कॉपरेटिव सोसायटी एक्ट के तहत पंजीकृत एक सहकारी संगठन है और 1973 से यह संस्था काम कर रही है। सहकारी संस्था के एक लाख से अधिक सदस्य हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close