ताजा खबरें

पीएमसी बैंक ने धोखाधड़ी रोकने के लिए उठाए ठोस कदम

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक ने ग्राहकों के डेबिट कार्ड से होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए कई उपाय सोचे हैं जिसमें कार्ड की सीमा ग्राहक द्वारा तय किये जाने वाली स्कीम लोकप्रिय सिद्ध हो रही है।

इसके अनुसार ग्राहक एक सरल सा एसएमएस भेजकर अपने डेबिट कार्ड की लिमिट ‘0’ रुपये या ‘5’ रुपये तक भी निर्धारित कर सकते हैं। जब उन्हें कोई लेनदेन करना हो तो आवश्यकतानुसार लिमिट सेट कर सकते हैं और लेनदेन के बाद लिमिट को ‘0’ रुपये पर आसानी से सेट कर सकते हैं, यह दावा पीएमसी ने भारतीय सहकारिता को एक मेल भेजकर किया है।

अगर किसी ग्राहक का डेबिट कार्ड चोरी या खो जाता है तो ग्राहक पीएमसी बैंक की मिस्ड कॉल सुविधा या फिर एसएमएस भेजकर तुरंत अपने कार्ड को ब्लॉक कर सकता है, प्रेस विज्ञप्ति में दावा किया गया।

इसी प्रकार, चेक बुक के दुरुपयोग से बचने के लिए, बैंक ने सुविधा प्रदान की है जिसमें कोई एमएसएस भेजकर चेक बुक के लिए डिजिटल अनुरोध भेज सकता है और चेक बुक मिलने के बाद वो एसएमएस भेजकर इसे चालू कर सकता है।  

यूसीबी ने यह भी दावा किया है कि पंजाब और महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक अपने ग्राहकों को बीएचआईएम, बिल पे, बीबीपीएस और मोबाइल पे जैसी डिजिटलीकृत सेवाएं प्रदान करने में हमेशा एक कदम आगे रहती है और वित्तीय खतरों को रोकने के लिए तरह-तरह की सुविधाओं को समय समय पर लांच करती रहती है।

“आजकल अपराधियों के लिए ई-कॉमर्स उपकरणों का डेटा चुराना और इसका दुरुपयोग करना आसान हो गया है। हैकिंग/स्किमिंग/फ़िशिंग कार्ड डेटा चोरी करना सामान्य कार्य हो जाता हैं। पीएमसी बैंक के पास कार्ड में सुरक्षा मुहैया कराने के लिए कई सुविधाएं हैं”, मेल में कहा गया।

“हमारे वित्तीय जीवन डेबिट कार्ड स्वाइप की एक श्रृंखला हैं। इसलिए, चाहे आप आउटलेट या ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हों या ई-कॉमर्स लेनदेन कर रहे हों, इन सुरक्षा सुविधाओं के कारण आप सब कुछ आत्मविश्वास से कर सकते हैं “, बैंक ने  कहा।

“ग्राहक की सुरक्षा हमारा पहला कर्तव्य है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट www.pmcbank.com पर जा सकते हैं ” , मेल में आगे कहा गया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close