ताजा खबरेंविशेष

अवस्थी से बेहतर पद्म पुरस्कार के पात्र कम: संघानी

बुधवार को एनसीयूआई ऑडिटोरियम में आयोजित उर्वरक सहकारी संस्था इफको की एजीएम में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए नवनिर्वाचित निदेशक दिलीप संघानी खुद को यह कहने से रोक नहीं पाए कि यदि अवस्थी जी जैसे व्यक्ति को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा तो यह देश के किसानों के लिए गौरव की बात होगी।

संघानी ने कहा कि सभी संगठनों में सत्ता का एक नाभिक केंद्र स्वयं ही उभरता है और इफको में डॉ यू.एस.अवस्थी हैं, उन्होंने प्राकृतिक चयन के डार्विनियन सिद्धांत को इंगित करते हुए कहा।

आज इफको को दुनिया में शीर्ष सहकारी समितियों में से एक माना जाता है और वास्तव में इफको के एमडी डॉ यू.एस. अवस्थी इस श्रेय के हकदार है।

इफको की आरजीबी में महिलाओं के आरक्षण की बात करते हुए संघानी ने कहा कि इस क्रांतिकारी कदम से सहकारी आंदोलन को बहुत बल मिलेगा।

“मैं सहकारी आंदोलन से बचपन से जुड़ा हुआ हूं लेकिन कभी भी यह नहीं देखा कि निदेशक मंडल के ग्रीन सिग्नल देने के तुरंत बाद लाभांश शेयरधारकों के खातों में स्थानांतरित किया गया हो। यह आश्चर्यजनक है और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया की दिशा में एक सराहनीय कदम है”, संघानी ने कहा।

शेयरधारकों के खातों में तुरंत लाभांश जमा कराने का काम छोटी सहकारी समितियां भी नहीं कर पाती है। मैं भी एक सहकारी समिति का संचालन करता हूं लेकिन इस प्रक्रिया में अबतक सफल नहीं हो पाया हूं जबकि इफको जैसी विशाल संस्था आसानी से ऐसा करने में सक्षम हुई है, संघानी ने इसके लिए इफको प्रबंधन को धन्यवाद देते हुए कहा।

संघानी के भाषण से यह स्पष्ट था कि हाल में आयोजित इफको बोर्ड की बैठकों में हिस्सा लेने के कारण उन्हें इस संस्था के कल्चर का भरपूर एहसास हुआ है। “बोर्ड के सदस्य नैनो प्रौद्योगिकी, नई विधियों और प्रधानमंत्री की योजनाओं के बारे में बात करते हैं”, संघानी ने कहा।

पाठको को मालूम हो कि संघानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निकटतम सहयोगी रहे हैं और अतीत में वे गुजरात में मोदी कैबिनेट में मंत्री भी रहे हैं।

संघानी ने इस मौके पर नेफेड के मुद्दे पर भी प्रकाश डाला और कहा जब भी कोई सहकारी समिति अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है तो दिल को दुख होता है। उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि पिछले 2-3 वर्षों में कृषि सहकारी संस्था नेफेड अपने नुकसान की भरपाई करने में सक्षम हुई है। “यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के कारण ही संभंव हुआ है”, उन्होंने रेखांकित किया।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close