ताजा खबरेंनाबार्डबैंक

नाबार्ड को मिली मात: डीसीसीबी में खुशी की लहर

सर्वोच्च न्यायालय ने देश भर में जिला सहकारी बैंकों [डीसीसीबी] को अपनी बैलेंस शीट्स में डीमोनेटिज्यड नोट को नुकसान के रूप में दिखाए जाने के बजाय हाथ में नकदी के रूप में दिखाने की इजाजत दे दी है। यह एक ऐसा फैसला है जिसने इन बैंकों में खुश की लहर का संचार कर दिया है।

सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का ब्योरा देते हुए, पुणे जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष रमेश थोरात ने इस संवाददाता को बताया कि सर्वोच्च न्यायालय के फैसले ने हमलोगों की जायज मांग पर मोहर लगा दिया है।

“आयकर, प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई द्वारा गहन पूछताछ किए जाने के बाद भी इन बैंकों में कोई कमियां नहीं मिलीं। हमारे खजाने में करीब 22 करोड़ रुपये के पुराने नोट हैं “, रमेश थोरात ने अपने बैंक की कहानी बताई।

पाठकों को याद होगा कि नाबार्ड ने हाल ही में महाराष्ट्र के सभी जिला सहकारी बैंकों को एक पत्र जारी किया था जिसमें कहा गया था कि उन्हें पुरानी मुद्रा नोटों को नष्ट करके उसे अपने घाटे के रूप में दिखाना होगा। नाबार्ड द्वारा भेजे गए इस संदेश ने इन बैंकों में आतंक का माहौल पैदा कर दिया था।

इन बैंकों से जुड़े कई सहकारी नेताओं ने नाबार्ड के पत्र पर आपत्ति जताई थी। अंत में उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के दरवाजे को खटखटाना पड़ा।

इस संवाददाता से बात करते हुए, कोल्हापुर डीसीसीबी के अध्यक्ष हसन मुश्रीफ ने भी सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत किया।

मुश्रीफ ने कहा कि एक ओर जहां राष्ट्रीयकृत और निजी बैंक करोड़ रुपये का गोलमाल कर रहे हैं वहीं सरकार और  भारतीय रिजर्व बैंक केवल सहकारी क्षेत्र को लक्षित कर रहे हैं। वे इन बैंकों के खिलाफ कुछ भी कर रहे हैं, मुश्रीफ ने कहा।

अहमदनगर डीसीसीबी के चेयरमैन सीताराम गियकर ने कहा, “हम खुश हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने नाबार्ड के आदेश पर रोक लगा दी है और हमारे पक्ष में फैसले की घोषणा की है। पुराने मुद्रा नोटों में लगभग 11 करोड़ रुपये हमारे पास है और यह किसानों का धन है “।

एक अनुमान के मुताबिक पुणे, सांगली, वर्धा, नागपुर, अहमदनगर, अमरावती, कोल्हापुर और नासिक जिला सहकारी बैंकों सहित आठ सहकारी बैंकों में करीब 110 करोड़ रुपये से ज्यादा के पुराने नोट है।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close