ताजा खबरेंविशेष

इफको का युवा पोर्टल जल्द होगा लांच

बाजार से नकली और फर्जी कीटनाशक कंपनियों को दूर रखने के उद्देश्य से इफको ने इफको-एमसी की तर्ज पर इफको-युवा की शुरुआत करने का फैसला लिया है। इस जॉब पोर्टल का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को रोजगार देना होगा। इस नए पोर्टल के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र का युवा बिना किसी शुल्क दिए आसानी से नौकरी पा सकेगा।

नई पहल की व्याख्या करते हुए इफको के निदेशक आर.पी.सिंह ने कहा कि “ऐसी सैंकड़ों वेबसाइटें हैं जो नौकरी पाने वालों और नियजकों के बीच इंटरफेस का काम करती हैं लेकिन वे ग्रामीण युवाओं के लिए मददगार नहीं है। यह वेबसाइटें शहर केंद्रीत होने की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं के लिए उपयोगी भी नहीं हैं और ऊपर से महंगी भी है। “ग्रामीण युवाओं को आसानी से नौकरी देने के उद्देश्य से हमारे प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने इस पोर्टल को शुरू करने का फैसला लिया है”, सिंह ने कहा।

नए पोर्टल के बारे में ट्वीट करते हुए इफको प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी ने लिखा कि “मुझे यह साझा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि किसानों और ग्रामीण युवाओं को लाभ देने के लिए हम www.iffcoyuva.in नाम से एक पोर्टल की शुरुआत करने जा रहे हैं। यह ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को कौशल विकास और उन्हें रोजगार प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। यह सेवा ग्रामीण युवाओं के लिए मुफ्त है”।

इफको-युवा पोर्टल की देखरेख इफको की ही विशेषज्ञ आईटी टीम द्वारा किया जा रहा है। इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति अपने आप को रजिस्टर कर सकता है। कई वेबसाइटों पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आमतौर पर शुल्क देना होता है और बाद में जब कोई वैकेंसी आती है तो नौकरी लेने वालों को अपनी योग्यता संबंधित पेपर वगैरह जमा कराने के साथ-साथ पैसे भी चुकाने पड़ते हैं, सिंह ने रेखांकित किया।

ग्रामीण युवाओं की दुर्दशा को देखते हुए इफको ने कई नए इनोवेशन के साथ युवा पोर्टल लॉन्च करने का फैसला लिया है जो आमतौर पर अन्य साइटों पर देखने को नहीं मिलता है। जबकि आईटीआई या एमबीए डिग्री प्राप्त किया व्यक्ति पोर्टल के माध्यम से अपनी क्षमता को भी जांच सकता है; इस पोर्टल में स्किल टेस्ट की भी व्यवस्था है, उन्होंने कहा।

इस साइट में कौशल विकास की व्यवस्था है जहां उपयोगकर्ता लॉग इन कर किसी भी शॉर्ट-टर्म कोर्स को जोईन कर सकता है, सिंह ने समझाया। सिंह ने इसे अंतिम रूप देने के लिए पिछले हफ्ते दिल्ली में इफको संयुक्त उद्यम की एक बैठक को संबोधित किया था।

इफको की संयुक्त उद्यम कंपनियां इस पोर्टल पर वैकेंसी का विज्ञापन करेंगी और साथ ही अन्य कंपनियां-कॉर्पोरेट और सहकारी समितियों को भी नि:शुक्ल आमंत्रित किया जाएगा। “सिंह ने स्पष्ट किया कि नौकरी पाने वालों और नौकरी देने वालों को कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा”।

इफको के मीडिया प्रमुख हेर्शेन्द्र वर्धन ने कहा कि इस नए रोजगार पोर्टल को सफल बनाने के लिए ग्रामीण और कृषि विश्वविद्यालयों से संपर्क किया जा रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close