सहकारी कॉफी शॉप

मृत्योपरांत फ्लैटों के लिए नामांकन की भ्रामक स्थिति

आई.सी.नाइक

किसी व्यक्ति का नामांकन, जिसे सोसायटी शेयर का हस्तांतरण करेगी और मृतक सदस्य के हितों का विषय आवास सोसायटी में रहने वाले हर फ्लैट मालिकों के लिए एक गंभीर चिंता का मामला है। यह प्रक्रिया प्रबंध समिति के लिए परेशानी का स्रोत बन चुकी है, हालांकि इस संदर्भ में एमसीएस अधिनियम 1960 यू/एस 30 को सरल किया गया है।

इसे एमसीआर 1961 के साधारण नियम 25 और 26 के अनुसार प्रशासित किया जाता है। नियम 25 नामांकन दाखिल करने के दो तरीके प्रदान करता है अर्थात दस्तावेज या नामांकन रजिस्टर में एक प्रविष्टि द्वारा और यह सदस्य के जीवनकाल के दौरान होना चाहिए। जहां नॉमिनी को कमेटी के सदस्य द्वारा नियुक्त नहीं किया जाता तो सोसाइटी के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शन के माध्यम से क्लेम आमंत्रित करना चाहिए और ठीक से उत्तराधिकारी का नाम तय करना चाहिए। नियम 26 के अनुसार, नियम 32 में फार्म 1 के अंतर्गत सदस्य पंजीकृत होना चाहिए। अनुभाग 30 (1) और (2) के तहत सदस्य द्वारा नामांकित व्यक्ति का पूरा नाम और पता होना चाहिए और नामांकन की तारीख नहीं होनी चाहिए।

कानून और नियमों में इसका बहुत ही सरल वाक्यांश है, अर्थात् “उप-नियमों की आवश्यकताओं के अधीन” जिसका अर्थ है कि नामांकन प्रबंधन के बारे में उप-नियमों में कोई और विस्तार करने की आवश्यकता नहीं है। सदस्यता मांगने के लिए निर्धारित सदस्यता आवेदन पत्र सभी के लिए आवश्यक है और प्रत्येक मॉडल में प्रदान किया गया है।

एक विवाद में पश्चिम बंगाल अधिनियम के तहत पंजीकृत एक सहकारी आवास सोसायटी में, अपने पिता की मृत्यु पर सदस्यता मांगने वाली एक विवाहित बेटी नामांकित में सर्वोच्च न्यायालय ने सदस्यता के इस तरह के नामांकित व्यक्ति को सदस्यता स्वीकार करने का निर्देश दिया है। सुप्रीम कोर्ट वैध उत्तराधिकारियों के निजी कानूनों के तहत उपलब्ध कानूनी वारिस के स्वामित्व अधिकारों के मुद्दे पर नहीं  था, क्योंकि न्यायालयों के सामने इसे नहीं उठाया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि समिति द्वारा कोई और कार्यवाई किए बिना वैध नामांकन सदस्यता के लिए नामांकित व्यक्ति और कब्जे और फ्लैट के कब्जे को प्राप्त कर सकता है।

इस वेबसाइट पर नियमित रूप से आगंतुकों को इस विषय पर अपना ध्यान केंद्रीत करना चाहिए।
“सीएचएस में नामांकन प्रबंध क्यों करना कठीन है”, इसका विवरण पार्ट 1-4 में किया गया है और पढ़ने के लिए यह लिंक खोले:   http://www.indiancooperative.com/cooperative-coffee-shop/why-managing-nominations-in-c-h-s-is-so-clumsy-4/

भ्रम का स्रोत केवल प्रत्येक मॉडल उप-नियमों में उल्लिखित बेमानी प्रक्रिया से है और हाउसिंग मैनुअल ने इस संबंध में अपनी अतिरेक प्राप्त करने के बाद साबित कर दिया है।
1. हाउसिंग मैनअल के पैरा 3.5 के उप-नियम 32 और 33 के लिए एक संदर्भ बनाया गया है, जो सदस्य को नामांकन के लिए निर्धारित आवेदन करने में सक्षम बनाता है” ये संख्या मॉडल उप-नियम 2009 में पाए जाते हैं और न की उप-नियम में।

2. इस मॉडल के तहत,  उप-कानून संख्या 32 नए नामांकन दायर करने के लिए 100 रुपये का शुल्क निर्दिष्ट करता है। हाउसिंग मैनुअल में इसका केवल आधा हिस्सा है, अर्थात् 50 रुपये।

3. शेष पाठ का अधिकांश भाग एक ऐसी भाषा में उप-कानूनों की सामग्री का अटूट पुनरावृत्ति होता है जो भ्रम को जोड़ता है:

4. उप-नियमों की तर्ज पर हाउसिंग मैनुअल धारा 30 की वैधानिक सीमाओं को भी पार करता है। उनका अस्तित्व उप-धारा 4 के तहत सोसायटी के लिए स्पष्ट प्रतिरक्षा है। (4) “इस खंड के प्रावधानों के अनुसार एक सोसायटी द्वारा व्यवस्थित सभी स्थानान्तरण और भुगतान किसी भी अन्य व्यक्ति द्वारा समाज पर किए गए किसी भी मांग के विरुद्ध वैध और प्रभावी होगा। इस कानून को छोड़कर, नीचे दिये गए आवश्यकताओं को सी एच एस प्रबंधन का भार बढ़ा देती है:

a. नामांकित व्यक्ति शेयर में किए गए किसी भी दावों के विरुद्ध सोसायटी को क्षतिपूर्ति निर्धारित फार्म में एक क्षतिपूर्ति बंधन भी दाखिल करेगा।

b. “किसी व्यक्ति ने किसी को नामांकित करके सदस्यता के लिए नामांकन दिया है। उस नामांकन के लिए उन्हें स्वामित्व का पूर्ण अधिकार नहीं माना जाता है। उन्हें सक्षम न्यायालय और समाज के लिए कानूनी स्वामित्व से संपर्क करना होगा और शेयरों के लाभार्थी और सोयायटी की संपत्ति में रुचि और संबंधित व्यक्ति सोसायटी के लिए कानूनी और उचित दस्तावेज प्रदान करता है।

Tags
Show More
Back to top button
Close