विशेष

वमनिकॉम निदेशक की 10 से 15 दिनों में होगी नियुक्ति

कृषि और सहकारी संस्थानों के बुनियादी ढांचे की स्थिति पर प्रकाश डालते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री ने वमनिकॉम में नए निदेशक की नियुक्ति के मुद्दे को छुआ और कहा कि 10-15 दिनों के भीतर कोई नया व्यक्ति संस्था का कार्यभार संभालेगा।

राधा मोहन सिंह ने कहा कि चयन, प्रतियोगिता के माध्यम से होता है और इसकी प्रक्रिया 10-15 दिनों के अंतर्गत पूरी हो जाएगी। प्रमुख संस्थानों में से एक होने के बावजूद संस्थान ने अच्छा नाम नहीं कमाया है,मंत्री ने कहा।

उन्होंने एनसीयूआई और एनसीडीसी द्वारा देश में महिला सहकारी समितियों को मजबूत करने के विषय पर दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला के अवसर पर बोलते हुए कहा।

“हालांकि आम तौर पर कृषि शिक्षा केंद्रों का बुनियादी ढांचा बहुत खराब है और आप विश्वास नहीं करेंगे कि वमनिकॉम का परिसर कितना बड़ा है”, सिंह ने कहा। पिछले 1-2 वर्षों से संस्था अच्छा प्रदर्शन कर रही है लेकिन उम्मीद है कि नियमित निदेशक की नियुक्ति होने के साथ वामनिकॉम और अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होगी।

पाठकों को याद होगा कि वर्तमान में वमनिकॉम की गतिविधियों को संयुक्त सचिव देख रहे हैं।

इससे पहले, एनसीयूआई के मुख्य कार्यकारी एन.सत्यनारायण वमनिकॉम के मामलों को अतिरिक्त प्रभार के रूप में देख रहे थे, लेकिन मंत्रालय ने उन्हें ऐसा करने से रोका और बाद में एनसीयूआई अध्यक्ष ने मंत्रालय को एक पत्र लिखा था।

मंत्रालय ने पत्र का उत्तर देते हुए बताया कि क्यों एनसीयूआई का सीई अतिरिक्त प्रभार के रूप में वमनिकॉम का निदेशक नहीं बन सकता।

वमनिकॉम में निदेशक का पद संयुक्त सचिव रैंक के व्यक्ति का होता है और एन.सत्यनारायण उस रैंक के नहीं है। पत्र का जवाब केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह ने एनसीयूआई अध्यक्ष चंद्रपाल सिंह यादव को खुद लिखा था, सूत्रों का कहना है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close