कृषि

इफको किसानों की समृद्धि के लिए काम कर रहा है: सिंह

यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि भारतीय सहकारिता आंदोलन की अमूल्य संस्था इफको अपनी स्थापना का स्वर्ण जयंती समारोह पूरे देश में धूमधाम के साथ मना रही है। मैं इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. यू.एस. अवस्थी एवं उनकी पूरी टीम को इस सुअवसर पर ढेरों शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि भारत के किसानों के मर्म को पहचानने एवं उसकी तमाम समस्याओं के निदान हेतु इफको अपना योगदान सदैव प्रदान करेगी।

यह हमारे लिए अत्यंत हर्ष का विषय है कि इफको जो कि वर्ष 1967-68 में मात्र 57 सहकारी समितियों के साथ मिलकर स्थापित हुए थी वह आज भारत की बड़ी सहकारी समितियों में से एक है और पूर्णतया सहकारी समितियों के स्वामित्व में है। आज इस समिति में लगभग 36 हजार से भी अधिक सहकारी समितियां शामिल है और खाद बनाने और बिक्री के अलावा समितियों का व्यवसाय, साधारण बीमा से लेकर ग्रामीण दूरसंचार जैसे विविध क्षेत्रों तक फैला हुआ है।

आज अपने विशाल नेटवर्क के जरिए यह हमारे देश में लगभग 5.5 करोड़ किसानों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है। इफको ने जॉर्डन के साथ, दुबई के साथ, एआईटी, ओमान के ओमीफाको, बीआईएफ सैनेगाल, इफको कनाडा जैसे संयुक्त सह उद्यमों के जरिए विदेशों में अपने प्रभाव का विस्तार किया है । इन्होंने कई अंतर्राष्ट्रीय उर्वरक उद्योगों एवं कच्चे माल की आपूर्ति के लिए महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन एवं करारों के जरिए अपनी अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी का विस्तार किया है ।

सिंह ने कहा कि यह भारत के किसानों को पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल तथा सही समय पर भरोसेमंद तथा उच्च कोटि के कृषि उत्पाद एवं सेवाएं प्रदान करके किसानों को समृद्ध बनाना चाहते है और उनके कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम भी चलाते है ।

मेरा पूरा विश्वास है कि इफको की लाभकारी योजनाओं का लाभ लेकर किसानों की पैदावार बढ़ाकर उन्हें अतिरिक्त आय प्रदान करने का अवसर मिलेगा, साथ ही पर्यावरण का संरक्षण भी हो पाएगा ।

सहकारी आंदोलन में इफको जैसी सफल कहानियों के माध्यम से भारतीय किसानों के लिए प्रतिबद्ध है । इफको अपनी स्थापना के 50 वर्ष इस वर्ष के नवम्बर 3, 2017 को पूरे कर रहा है । अपने इस ऐतिहासिक सफर में इफको ने अपने देश के प्रत्येक गांव से जुड़कर विश्वास, भरोसा प्यार पाया है ।

इफको ने देश में ही नहीं, इस 50 सालों के सफर मे पूरे विश्व में अपनी अमिट छाप छोड़ी है । इफको के इस स्वर्ण जयंती में आप सभी का हार्दिक अभिनंदन करता हूं एवं डॉ. यू.एस. अवस्थी एवं बोर्ड मेंबर एवं इससे जुडे तमाम सहकारी समितियों एवं देश के किसानों का बधाई देता हूं ।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close