मत्स्यपालन

फिशकोफॉड अब होगा कैशलेस

अन्य सहकारी समितियों के साथ तालमेल मिलाते हुए मछुआरों सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था फिशकोफॉड डिजिटलीकरण के लिए पूरी तरह से तैयार है, संस्था के अध्यक्ष टी.प्रसाद डोरा ने घोषणा की। विमुद्रीकरण का हमारे व्यापार पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा और हम विकास की राह पर हैं, डोरा ने इस संवाददाता को बताया।

“अगली बोर्ड की बैठक में कैशलेस होने के लिए प्रस्ताव पारित करेंगे और देश-भर स्थित मछुआरों आउलेट में पीओएस मशीन की स्थापना करेंगे”, डोरा ने इस संवाददाता से कहा।

“हम देश के मछुआरों को प्रशिक्षित करने के लिए शिविरों का आयोजन करेंगे लेकिन भारत सरकार को इन सेमिनारों के सफल संचालन के लिए अनुदान सहायता में वृद्धि करनी चाहिए”, डोरा ने मांग की।

पाठकों को याद होगा कि इफको, कृभको, और कई सहकारी बैंकों ने किसानों को कैशलेस विषय पर शिक्षित करने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया था और डिजिटल मोड के माध्यम से लेनदेन करने के लिए प्रोत्साहित किया था।

भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए फिशकोफॉड के प्रबंध निदेशक बी.के.मिश्रा ने कहा कि “हम 2020 तक 12 नए कार्यालय खोलने की योजना बना रहे हैं लेकिन सरकार के समर्थन के बिना हम ऐसा करने में असमर्थ है। उन्होंने मांग कि की सरकार की सब्सिडी को फिशकोफॉड के माध्यम से स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

इस बीच, सर्विस टैक्स का मुद्दा जो कई वर्षों से सरकार के समक्ष लंबित है और जल्द ही सरकार इस पर विचार करेगी, मिश्रा ने आशा व्यक्त की। गौरतलब है कि हाल ही में इस मुद्दे पर कृषि मंत्रालय में बैठक का आयोजन भी किया गया था।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close