राज्यों से

भाजपा सहकारी नेताओं की दिल्ली में बैठक

केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने तीन महीने के अंतराल के बाद, पिछले सप्ताह नई दिल्ली स्थित अशोका रोड में सहकारी नेताओं की दूसरी बैठक का आयोजन किया और सहकारी क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की।

यह ढाई साल में दूसरी बैठक थी और नरेंद्र मोदी सरकार के सत्ता में आने से सहकारी क्षेत्र में उत्पन्न समस्या के बारे में चर्चा की, एक सहकारी नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा।

बैठक बिना कोई ठोस निष्कर्ष के समाप्त हुई और सहकारी समितियों के हित में नीतियां नहीं तैयार की गई।

सहकारी सेल जो पहले मृत हो गई थी उसका पुनर्गठन नहीं किया गया, हालांकि मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद सहकारी सेल का गठन किया गया था।

नेताओं ने अपनी राय व्यक्त की और माफिया के चुंगल से सहकारी क्षेत्र को मुक्त कराने की बात की। सहकारी नेताओं ने महसूस किया कि ग्रामीण क्षेत्रों को मजबूत बनाने में सहकारिता एक महत्वपूर्ण साधन है और इसलिए प्रयासों को नवीनीकृत करने की आवश्यकता है।

सहकार भारती के संरक्षक सतीश मराठे ने बैठक में भाग लिया और अपने फेसबुक वॉल पर लिखा कि “बैठक की अध्यक्षता रामलालजी, महासचिव (संगठन) ने की। माननीय पुरषौत्तम रूपाला, भारत सरकार, भुपेन्द्र जी यादव, एमपी, जनरल सेक्रेटरी और श्याम झाझू, उपाध्यक्ष भी इस मौके पर मौजूद थे।

बैठक में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, आदि राज्यों के सहकारी नेताओं ने भाग लिया, उन्होंने आगे लिखा।

बैठक में सहकार भारती का प्रतिनिधित्व ज्योतिंद्र मेहता, सतीश मराठे और विजय देवांगन ने किया, उन्होंने कहा।

सहकार भारती के नेताओं के अलावा, शीर्ष अधिकारियों में अशोक डबास, अशोक बजाज, अशोक ठाकुर, प्रतिपाल बेलचंद्न और अन्य लोग मौजूद थे।

हालांकि, दिलीपभाई संघानी और भैरों सिंह शेखावत बैठक में अनुपस्थित थे।

बैठक करीब डेढ़ घंटे तक चली।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close